GST एवं Income Tax ऑफिस आज भी खुले रहेंगे

0
676

नई दिल्ली। सप्ताहांत होने के बावजूद आयकर और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के ऑफिस रविवार को देशभर में खुले रहेंगे। चालू वित्त वर्ष में राजस्व संग्रह का तय लक्ष्य हासिल करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क (सीबीआइसी) ने एक विभागीय सूचना में कहा कि करदाताओं की हर तरह से मदद के लिए देशभर में सीबीआइसी के ऑफिस चालू वित्त वर्ष के आखिरी दिनों में सप्ताहांत के बावजूद खुले रहेंगे।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने भी विभागीय आदेश के तहत देशभर में अपने सभी ऑफिस 31 मार्च को जरूरत के हिसाब से खुले रखने का आदेश दिया है।विभाग ने कहा कि असेसमेंट वर्ष 2018-19 तथा वित्त वर्ष 2018-19 का समापन 31 मार्च को हो रहा है। ऐसे में रविवार होने के बावजूद देशभर में बोर्ड के तहत आने वाले ऑफिस इन दो दिनों में खुले रहेंगे।

गौरतलब है कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए जीएसटी के मद में 11.47 लाख करोड़ रुपये और प्रत्यक्ष कर के मद में 12 लाख करोड़ रुपये संग्रह का लक्ष्य रखा है। इस वर्ष फरवरी अंत तक जीएसटी संग्रह 10.70 लाख करोड़ रुपये रहा था, जबकि 23 मार्च तक प्रत्यक्ष कर का संग्रह 10.21 लाख करोड़ रुपये पर अटका पड़ा था।