Whatsapp का एक खास फीचर फेसबुक मैसेंजर पर आएगा

0
119

नई दिल्ली। सोशल मीडिया कंपनियां अपने प्लैटफॉर्म्स को एक्साइटिंग बनाए रखने के लिए नए-नए फीचर्स लाती रहती हैं। हाल ही में इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp ने अपने बीटा यूजर्स के लिए इन-ऐप ब्रउजर और सर्च इमेज जैसे कुछ नए फीचर जारी किए हैं। इसी की तर्ज पर सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी Facebook भी अपने Messenger ऐप को एक नया अपडेट देने वाली है।

बता दें कि वॉट्सऐप भी फेसबुक की ही कंपनी है और ऐप पर क्या अपडेट रोलआउट होंगे इसका फैसला फेसबुक ही करती है। फेसबुक जहां वॉट्सऐप को नए-नए अपडेट दे रही है वहीं इसने अपने मेसेंजर ऐप के लिए भी कई नए अपडेट प्लान करके रखे हैं, जो आने वाले दिनों में धीरे-धीरे रोलआउट किए जाएंगे। अभी की अगर बात करें तो फेसबुक अपने मेसेंजर ऐप पर वॉट्सऐप के जैसे किसी खास मेसेज को मार्क करके रिप्लाइ करने का ऑप्शन देने वाली है।

इस फीचर के आने के बाद से आप चैट के दौरान किसी एक मेसेज का रिप्लाइ उसे ‘कोट’ करके दे सकेंगे। हालांकि ज्यादातर यूजर्स को अभी यह अपडेट नहीं मिला है। कुछ यूजर्स ने गूगल प्ले स्टोर से मेसेंजर ऐप को अपडेट भी किया है, लेकिन फेसबुक मेसेंजर का यह नया फीचर अभी उनके डिवाइसेज पर नहीं पहुंचा है।

बताया जा रहा है कि फेसबुक अपने मेसेंजर ऐप के इस नए फीचर को बैचेज में रिलीज करेगा और कुछ समय में यह ग्लोबल यूजर्स तक पहुंच जाएगा। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स के चैट करने का तरीका काफी बदल जाएगा और मेसेंजर ऐप भी उन्हें कुछ-कुछ वॉट्सऐप जैसा ही फील होगा।

इसकी सबसे खास बात होगी की तेजी से चैट करने के दौरान यूजर्स उस मेसेज का रिप्लाइ नहीं कर पाते जिसका वह करना चाहते थे और इससे कभी-कभी चैट में कन्फ्युजन की स्थिति पैदा हो जाती है।

कोट मेसेज रिप्लाइ फीचर के आने के बाद से ऐसा नहीं होगा और यूजर्स जिस मेसेज का रिप्लाइ करना चाहते हैं उसे मार्क कर रिप्लाइ भेज सकेंगे। अगर आप वॉट्सऐप यूज करते हैं तो आप जरूर इस फीचर से वाकिफ होंगे।

इसकी खासियत है कि यूजर्स अपने फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में जुड़े मेंबर्स से चैट कर सकते हैं। इसके साथ ही मेसेंजर में चैट के दौरान रिप्लाइ करने के लिए कई ऐनिमेटेड रिऐक्शन, इमोजी, फ्लोटिंग बबल आइकन मौजूद हैं जो इसे काफी एंटरटेनिंग बनाते हैं।