भारत पर आगे से आतंकी हमले की नापाक कोशिश नहीं करे पाक : अमेरिका

0
136

वॉशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि आतंकी गुटों खासकर जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा पर कार्रवाई करें। अगर भारत पर दूसरा हमला हुआ तो इससे खासी परेशानी हो सकती है। पुलवामा हमले के बाद से अमेरिका पाक पर लगातार आतंकियों पर कार्रवाई करने के लिए दबाव बना रहा है।

व्हाइट हाउस के एक अफसर ने कहा- हम चाहते हैं कि पाकिस्तान आतंकी गुटों खासकर जैश और लश्कर पर कार्रवाई करे। हम क्षेत्र में और तनाव नहीं चाहते। अफसर ने यह भी कहा- अगर पाक ने आतंकी गुटों पर ईमानदारी से कार्रवाई नहीं की और भारत पर फिर से हमला हुआ, तो पाकिस्तान के लिए यह खासी परेशानी खड़ी कर सकता है। क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा जो दोनों देशों के लिए खतरनाक है।

यह पूछे जाने पर कि भारत की एयर स्ट्राइक के बाद पाक ने क्या एक्शन लिया, अफसर ने कहा- अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय लगातार दबाव बनाए हुए है। हालांकि इसका अभी आकलन करना थोड़ी जल्दबाजी होगी। हाल के दिनों में पाक ने आतंकियों पर कुछ कार्रवाई की है। उन्होंने कुछ आतंकी गुटों की संपत्ति जब्त कर ली, कुछ आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। पाक ने जैश का प्रशासनिक नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

अफसर ने यह भी कहा कि हम पाक से और कार्रवाई चाहते हैं। महीनों पहले पाक में उल्टा देखने को भी मिला था। कुछ आतंकियों को गिरफ्तार किया गया लेकिन कुछ महीनों बाद उन्हें छोड़ दिया गया। पाक मे रह रहे आतंकियों को अभी भी दुनियाभर में जाने और रैलियां करने की इजाजत दी जाती है।

व्हाइट हाउस ऑफिशियल के मुताबिक- पाक को यह तय करने की जरूरत है कि क्या वह एक जिम्मेदार अंतरराष्ट्रीय देश के रूप में देखा जाना चाहता है और उसकी सभी वित्तीय तंत्रों तक पहुंच है या क्या वह आतंकी गुटों के खिलाफ लगातार सख्त कार्रवाई में विफल रहा है और खुद को अलग-थलग होते देख रहा है।