अगले साल से भारत की सड़कों पर दौड़ेंगी Tesla की कारें

0
596

नई दिल्ली। दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla की कारें जल्द ही भारत की सड़कों पर भी दौड़ती दिखाई देंगी। टेस्ला के सीईओ Elon Musk ने कहा है कि इस साल या अगले साल तक कंपनी निश्चित रूप से भारत में एंट्री कर लेगी। हालांकि, करीब 10 महीने पहले उन्होंने टेस्ला की भारत में एंट्री को लेकर हो रही देरी के लिए यहां की पॉलिसी को दोषी ठहराया था।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार देश में टेस्ला को फैक्ट्री शुरू करने के लिए लुभा रही है। हालांकि, मस्क ने मई 2018 के ट्विटर पोस्ट में ‘कुछ चुनौतीपूर्ण सरकारी नियमों’ को बाधा के रूप में इंगित किया था। एक साल पहले उन्होंने स्थानीय सुविधा के निर्माण तक इंपोर्ट पेनल्टी और अन्य प्रतिबंधों पर अस्थायी छूट की मांग की थी। अब उन्होंने कहा है, ‘इस साल वहां (भारत) होंगे, अगर ऐसा नहीं हुआ तो अगले साल निश्चत रूप से होंगे।’

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों के लिए भारत तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है। हालांकि, जनसंख्या के मामले में चीन के लगभग बराबर वाला भारत इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल में उससे काफी पीछे है। ब्लूमबर्ग एनईएफ के डेटा के मुताबिक, चीन के 1.35 मिलियन यानी 13.50 लाख की तुलना में भारत में सिर्फ 6000 पैसेंजर इलेक्ट्रिक वीइकल सड़कों पर हैं।

बता दें कि टेस्ला अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है। यह हाई परफॉर्मेंस स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक कारें बनाने के लिए जानी जाती है। भारत में इसकी कारें 35 लाख से 55 लाख रुपये के बीच में आने वाली हैं। इलेक्ट्रिक कारों के अलावा कंपनी एनर्जी सेक्टर में भी काम करती है।