स्टार्टअप के लिए कोटा में सेंटर बनाएगी राजस्थान सरकार

0
269

कोटा। स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं के लिए राज्य सरकार की ओर से कोटा में इंक्यूबेशन सेंटर शुरू किया जा रहा है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इसके लिए अभय कमांड सेंटर के पास जमीन मांगी है। विभाग की ओर से जयपुर से आए दो अधिकारियों ने गुरुवार को इसी संबंध में सचिव भवानीसिंह पालावत से मुलाकात की।

उन्होंने बताया कि इंक्यूबेशन सेंटर के लिए 1634 वर्ग मीटर जमीन आवंटित करने के लिए आवेदन किया है। इसे अब सरकार को भेजा जाएगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने हेमू कालानी सामुदायिक भवन में अभय कमांड सेंटर के पास खाली जमीन पर पिछले दिनों इंक्यूबेशन सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया था। यूआईटी ने इस जमीन का आवंटन विभाग को नहीं किया गया था, इसलिए यूआईटी प्रशासन ने उसे रुकवा दिया। अब विभाग जमीन के लिए यूआईटी में आवेदन कर रहा है।

फाइल ही गायब हो गई थी : अभय कमांड सेंटर से लगी पार्किंग की जमीन को भी विभाग ने अपनी मानते हुए यहां इंक्यूबेशन सेंटर बनाने का काम शुरू कर दिया था। इस मामले का खुलासा होने पर यूआईटी में फाइल ढुंढवाई गई तो वह गायब मिली। अब इस जमीन का आवंटन शुरू करने के लिए दुबारा से फाइल तलाश करवाई तो वह मिल गई।

23 करोड़ का बजट
इंक्यूबेशन सेंटर के लिए 23 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। पिछली सरकार में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली थी। इस सरकार ने भी इसे आगे बढ़ाया है। इंक्यूबेशन सेंटर में उन युवाओं को जगह उपलब्ध करवाई जाएगी जो नया स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। उन्हें सुविधाओं के साथ ही सरकार से बजट की सुविधा भी दिलवाई जाएगी। इस काम के लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।