अब बिना कार्ड ATM से निकाल सकेंगे कैश, SBI ने शुरू की सेवा

0
403

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत SBI के ग्राहक अब कार्ड का इस्तेमाल किए बिना एटीएम से कैश निकाल सकेंगे। SBI ने इस सुविधा को YONO Cash कैश नाम दिया है। SBI के ग्राहक देशभर में 16,500 एटीएम पर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

ऐसे निकाल सकेंगे पैसे
SBI की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन में YONO एप डाउनलोड करना होगा। इस एप पर ग्राहकों को एक 6 डिजिट का YONO पिन सेट करना होगा। जब कोई ग्राहक इस एप की सहायता से कैश निकालने के लिए अनुरोध करेगा तो उसके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए 6 डिजिट का एक रेफरेंस नंबर आएगा।

इस रेफरेंस नंबर और YONO पिन की मदद से ग्राहक अपने नजदीकी एटीएम से 30 मिनट के अंदर YONO Cash Point से कैश निकाल सकेंगे। भारतीय स्टेट बैंक कार्डलैस कैश की सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है।

2017 में लॉन्च हुआ था YONO App
भारतीय स्टेट बैंक ने नवंबर 2017 में YONO App लॉन्च किया था। आज देश में YONO App फाइनेंशियल और लाइफस्टाइल सेवाएं देने वाला सर्वश्रेष्ठ एप बन गया है। इस एप पर करीब 85 ई-कॉमर्स कंपनियां लिस्टेड हैं, जहां से एसबीआई ग्राहक अपने लिए खरीदारी कर सकते हैं।

स्टेट बैंक के अनुसार, फरवरी 2019 तक करीब 1.8 करोड़ लोगों ने YONO App डाउनलोड किया है और इसके 70 लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर हैं। YONO App एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।