कोटा में समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं सरसों की खरीद आज से

0
127

कोटा। समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं सरसों की खरीद शुक्रवार से शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। एफसीआई 1840 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद करेगा। किसानों को राहत देने के लिए बिना टोकन ऑफलाइन गेहूं खरीद की व्यवस्था भामाशाह मंडी में की है।

मंडी समिति सचिव एमएल जाटव ने बताया कि शहर में लगने वाले दो कांटों के लिए गुरुवार को टोकन के लिए ऑर्डर दिया है। वहीं, एफसीआई के अधिकारी कह रहे हैं कि किसान उपज लेकर सीधे खरीद केंद्र पहुंचे। बिना टोकन के उपज खरीदी जाएगी। एफसीआई के क्षेत्र मैनेजर पवन बोथरा का कहना है कि कोटा संभाग में 32 कांटे लगाए जाएंगे। कोटा शहर में भामाशाहमंडी और तिलम संघ में कांटे लगाए जाएंगे।

अब सरकार ने ऑनलाइन की जगह ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन कर दिया है। टोकन व्यवस्था प्रशासन को करनी है। हालांकि टोकन से फिलहाल कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अभी कम किसान बेचने आएंगे, जब तक टोकन भी आ जाएंगे। तब तक एफसीआई सीधे खरीद करेगी। किसान सीधे केंद्र पर गेहूं, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, गिरदावरी की मूल नकल व बैंकपास बुक की प्रति लेकर आ जाएं।

90 दिन खरीदेंगे सरसों
दी सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी की महाप्रबंधक बीना बैरवा ने बताया कि 4200 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरसों खरीद भामाशाह मंडी में सोसायटी के केन्द्र पर 15 मार्च से शुरू कर दी जाएगी, जो 90 दिन तक रहेगी। किसानों से अपील है कि जिन किसानों ने पंजीकरण कराया है, वे खरीद केंद्र पर भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, गिरदावरी की मूल नकल, बैंकपास बुक की प्रति लेकर पहुंचे।