व्हाट्सएप ग्रुप ‘विचित्र पुराण’ ने मनाई छठी वर्षगांठ

    0
    211

    कोटा। सोशल मीडिया पर देश विदेश के प्रमुख व महत्वपूर्ण राजनीतिक व अन्य घटनाक्रमों के साथ त्वरित सूचनाओं का आदान-प्रदान करने वाले कोटा शहर के प्रमुख व्हाट्सएप ग्रुप “विचित्र पुराण” की गुरुवार को छठी वर्षगांठ समारोहपूर्वक मनाई गई। समारोह के आरम्भ में ग्रुप एडमिन सुरेंद्र गोयल विचित्र ने सभी का अभिवादन करते हुए ग्रुप की जानकारी दी। साथ ही सदस्यों को व्हाट्सऐप में अवांछित मेसेज पोस्ट नहीं करने की सलाह दी।

    विचित्र ने कहा कि सोशल मीडिया के इस सशक्त माध्यम व्हाट्सऐप को आपातकालीन सेवा के लिए रहने दें। उन्होंने बताया कि उन्होंने व्हाट्सऐप टीम को मेल करके एडमिन पॉवर के लिए दो सुझाव भेजें हैं। पहला- एडमिन को ग्रुप में किसी भी गलत मेसेज को डिलीट करने की एवं दूसरा- एडमिन जिसे चाहे उसे ग्रुप में मेसेज पोस्ट करने की स्वीकृति दे सके। एडमिन ने ग्रुप को संचालित करने में खट्टे मीठे अनुभव भी सुनाए। कार्यक्रम में एडवोकेट मनोज जी गौतम ने कानूनी जानकारी दी।

    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव पंकज मेहता ने कहा कि सोशल मीडिया के किसी भी ग्रुप में सजगता, सतर्कता, जागरूकता के साथ ही निष्पक्षता भी होनी चाहिए। नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला, कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, भाजपा शहर जिला अध्यक्ष हेमंत विजय ने अपने संबोधन में इस ग्रुप की विश्वसनीयता और उपयोगिता के बारे में बताते हुए सदस्यों को इससे सीख लेने की सलाह दी।

    उपमहापौर सुनीता व्यास ने इस ग्रुप के माध्यम से सभी सदस्यों का सहयोग लेकर सामाजिक सरोकार से सम्बन्धी कार्य करने का आह्वान किया। वरिष्ठ पत्रकार राजेश त्रिपाठी ने सोशल मीडिया के बारे बताते हुए कहा कि इसमें बहुत सोच समझकर मेसेज पोस्ट करना चाहिए। हर खबर या सूचना पर विश्वास नहीं करें।

    क्राइम रिपोर्टर समकित जैन ने साइबर क्राइम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए फेसबुक पर कुछ भी पारिवारिक सामग्री पोस्ट करने में सावधानी बरतने को कहा। कार्यक्रम में मुकेश विजय, मनीष समदानी, मनोज गौतम ने ग्रुप के कारण उन्हें मिली मदद के बारे में अपने विचार शेयर किए।

    फेंक न्यूज़ पोस्ट नहीं करने का संकल्प लेते ग्रुप के सदस्य।

    फेक न्यूज पोस्ट नहीं करने का संकल्प
    इस अवसर पर सभी सदस्यों को ग्रुप एडमिन ने सोशल मीडिया के किसी भी मंच पर किसी भी प्रकार की जाति धर्म पर आधारित भड़काऊ एवं विवादित सामग्री और कोई फेक न्यूज पोस्ट नहीं करने का संकल्प दिलाया।

    विचित्र का अभिनन्दन
    सर्वप्रथम जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश जी जैन ने सभी उपस्थित सदस्यों का स्वागत किया। अंत में ग्रुप के कुशलतापूर्वक संचालन के लिए ग्रुप के सदस्यों ने एडमिन विचित्र का शॉल ओढ़ाकर अभिनन्दन किया। कार्यक्रम का संचालन गोपाल सोनी ने किया। समारोह में ग्रुप के कुल 243 सदस्यों में से 133 सदस्य उपस्थित हुए।