स्मार्ट सिटी कोटा में धरोहर संरक्षण का काम हो: इंटेक

1
148

कोटा । भारतीय सांस्कृतिक निधि (इंटेक) कोटा अध्याय की साधारण सभा की बैठक सोमवार को किशोर सागर तालाब बाराद्वारी पर आयोजित की गई। बैठक में धरोहर संरक्षण संबंधी विषयों पर सदस्यों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए ,जिनको लेकर इंटेक सरकार के साथ समन्वय कायम करेगी।

इंटेक के समन्वय निखिलेश सेठी ने बताया कि जगमंदिर की हालात का सदस्यों ने जायजा लिया। वहां बैठक में इंटेक की आगामी कार्ययोजना एवं सदस्यों के सुझावों पर विचार विमर्श किया गया जिनमें ऐतिहासिक बुर्जों की मरम्मत व सौंदर्यीकरण, चम्बल शुद्धिकरण की ठोस कार्ययोजना, ज्वालातोप का संरक्षण, मुकंदरा टाईगर रिजर्व के पर्यटन विकास, स्मार्ट सिटी में धरोहर संरक्षण के साथ ही पर्यटन विकास के अनेक सुझाव दिए गए।

जगमंदिर के सिर पर लगा साइनबोर्ड हटाने की प्रशासन से मांग की गई। सह समन्वयक बहादुर सिंह हाड़ा ने बताया कि बैठक में राज्य के सह समन्वयक वरिष्ठ सदस्य ठाकुर रणवीर सिंह, इतिहासविज्ञ डॉ. जगत नारायण, पूर्व एयरफोर्स अधिकारी आरपी भटनागर, डॉ. हुकम चंद जैन, पूनम मेहता, डॉ. सुषमा आहूजा, डॉ. सुसेन राज, फिरोज अहमद, घनश्याम दास मोहता, एएच जैदी, केएम प्रधान, तरूमीत सिंह बेदी, शुभम लोढ़ा, डॉ. मुक्ति पाराशर, डॉ. कृष्णेंद्र सिंह, गौरवसेन झाला, पीयूष जैन, बनवारी यदुवंशी, रवि जैन, अभय सिंह खेडली तंवरान, अभिनंदन, एकता, आदित्य सेठी आदि ने सुझावों में स्मार्ट सिटी में जन भागीदारी पर जोर दिया।

बैठक का संचालन बृजेश विजयवर्गीय ने बताया कि प्रशासन के साथ इंटेक सदस्यों की समन्वय समिति तमाम विषयों पर सरकार का ध्यान आकर्षित करेगी। नए सदस्यों का जोड़ने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किए जाऐंगे।