शहर में अतिक्रमण, पार्किंग एवं स्वच्छ्ता व्यवस्था में सुधार का संकल्प

0
179

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ, रीको, नगर निगम एवं औद्योगिक संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में पिछले एक माह से चल रहे स्वच्छता अभियान का समापन रविवार को इलेक्ट्रोनिक कॉम्प्लेक्स, रोड़ नम्बर-1 पर समारोहपूर्वक सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में चलाया गया स्वच्छता अभियान पूर्णतया सफल रहा। समारोह में सैंकड़ों उद्यमियों एवं व्यापार महासंघ की 150 संस्थाओं के पदाधिकारियों ने स्वच्छता की शपथ ली।

उन्होंने कहा कि हमारा अगला कदम शहर के बाहरी क्षेत्रों की कच्ची बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलाया जाना एवं शहर को अतिक्रमण मुक्त, पार्किंग एवं यातायात व्यवस्था को सुचारू करने का होगा। समय पर हवाई सेवा के लिए कदम उठाया जायेगा और स्वच्छता की रैंकिंग सभी के सहयोग से अग्रिम लाने का प्रयास किया जायेगा।

नगर निगम के महापौर महेश विजय ने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में इस बार हम पिछड़ गये जिसके मुख्य कारण हैं कचरे का निस्तारण न होना, घर-घर शौचालय बनाये जाने का कार्य पूर्ण न होना एवं डोर टू डोर कचरा उठाने की व्यवस्था में कुछ कमियां रह जाना है।

पिछले वर्ष व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी द्वारा कोटा के समस्त व्यापारिक संगठनों को साथ लेकर जन जागृति एवं जन सहभागिता का जो सफल अभियान चलाया उसकी वजह से पिछले वर्ष हम स्वच्छता रैंकिंग में 101 नम्बर एवं सिटीजन फीडबेक में देश में प्रथम स्थान पर आये थे।अब हम सबको साथ लेकर पुनः उसी तेजी से कार्य करेंगे जिससे रैंकिंग में सुधार हो सके।

नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने कहा कि हमारे कार्यकाल में हमने फुटपाथों को खाली कराकर लोगों को पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनाये थे जिससे अतिक्रमण में भी कमी आयी थी साथ ही हमने शहर के अतिक्रमण भी हटाये थे, जब तक जन जागृति एवं जन सहभागिता नहीं होगी तब तक यह संभव नहीं है।

नए हवाई अड्डे के लिए जगह चिन्हित
नगर विकास न्यास के मुख्य सलाहकार आर.डी.मीणा ने कहा जब इन्दौर में इतनी भीड़ होते हुए भी वह स्वच्छता की श्रेणी में प्रथम आ सकता है तो कोटा क्यों नहीं आ सकता इसके लिए सभी को संयुक्त प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा नगर विकास न्यास कोटा में हवाई अड्डे के लिए कोटा-बून्दी रोड़ पर जगह चिन्हित कर चुका है, जिसके बारे में शीघ्र ही कोई निर्णय होगा।

उपमहापौर सुनीता व्यास ने कहा शहर को पुनः सम्पूर्ण स्वच्छता प्रदान करने के लिए हम व्यापार महासंघ एवं अन्य संगठनों का सहयोग लेंगे। औद्योगिक क्षेत्र में चलाया गया स्वच्छता अभियान पूर्णतया सफल रहा है। नगर निगम के आयुक्त एन.के. गुप्ता ने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है। शीघ्र ही हम एक कार्ययोजना बनाकर व्यापार महासंघ व अन्य संस्थाओं के सहयोग से शहर को स्वच्छ बनाने के लिए प्रयास करेंगे।

व्यापार महासंघ के अघ्यक्ष क्रान्ति जैन ने कहा कि हम अतिक्रमण के पक्ष में नहीं हैं। अतः अतिक्रमण हटाने और पार्किंग व्यवस्था के लिए प्रयास किये जायेंगे। इस अवसर पर दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल, इलेक्ट्रॉनिक्स कॉम्प्लेक्स सोसायटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हेमन्त जैन एवं उपाध्यक्ष नवेन्दु द्विवेदी ने भी सम्बोधित किया।

डस्टबीन बांटे
आज समापन समारोह के दौरान इन्द्रा कॉलोनी, हरिजन बस्ती, अम्बेडकर नगर, सूर्य नगर वासियों, विज्ञान नगर दुकानदार संघ, गोबरिया बावड़ी दुकानदार संघ एवं विज्ञान नगर विस्तार योजना दुकानदार संघ के व्यापारियों को महासंघ एवं भाटिया एण्ड कम्पनी की ओर से सैंकड़ों डस्टबीन बांटे गये।