इंटरनेशनल ओलम्पियाड कैम्प के लिए एलन के 81 छात्र चयनित

0
255

कोटा। होमी भाभा सेंटर फाॅर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) मुम्बई द्वारा विभिन्न ओलम्पियाड के लिए आयोजित किए जाने वाले ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प (ओसीएससी) के लिए चयनित विद्यार्थियों की सूचियां जारी कर दी गई है । इस कैम्प के जरिए ही इंटरनेशनल ओलम्पियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि कुल चयनित 262 विद्यार्थियों में सर्वाधिक 30 फीसदी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हैं । कैम्प के लिए कुल 81 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। बाॅयलोजी ओलम्पियाड में 15, जूनियर साइंस ओलम्पियाड में 19, फिजिक्स ओलम्पियाड में 15, केमेस्ट्री ओलम्पियाड में 10, मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड में 9 तथा एस्ट्रोनोमी ओलम्पियाड में 13 विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट सेे हैं। इसमें 75 विद्यार्थी रेगुलर क्लासरूम व छह विद्यार्थी डीएलपी व वर्कशाॅप से हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि किसी भी एक इंस्टीट्यूट से विद्यार्थियों का ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के लिए यह चयन सर्वाधिक है। सूची जारी होने के बाद अब विभिन्न ओलम्पियाड के लिए अप्रेल से जून के मध्य एचबीसीएसई द्वारा ही कैम्प का आयोजन किया जाएगा।

इस कैम्प में विद्यार्थियों को अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पियाड को ध्यान में रखते हुए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। जोकि थ्योरी एवं प्रेक्टिकल आधारित होगा। प्रशिक्षण के साथ-साथ विद्यार्थियों को मूल्यांकन भी किया जाता है। इस कैम्प में प्रदर्शन के आधार पर ही हर ओलम्पियाड के लिए अलग-अलग श्रेष्ठ 4 से 6 विद्यार्थियों की टीम का चयन किया जाएगा, जो इंटरनेशनल ओलम्पियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।