Google ने लांच किया Bolo ऐप: बच्चे घर बैठे कर सकेंगे पढ़ाई

0
226

नई दिल्ली। गूगल ने एक अच्छी शुरुआत की है, जिसकी मदद से बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए गूगल ने मोबाइल ऐप Bolo लॉन्च किया है। इस एप की मदद से स्कूल न जा पाने वाले बच्चे घर ही बेसिक स्कूलिंग कर सकेंगे। यह ऐप खासतौर से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

इससे बच्चे घर बैठे ही स्कूल जैसी पढ़ाई कर सकेंगे। फिलहाल यह ऐप सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। जल्द ही इसमें अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा। दुनियाभर में इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है।

इस ऐप में Diya नाम का असिस्टेंट प्रोग्राम दिया गया है, जो बच्चों को पढ़ने और स्किल्स सीखने में मदद करेगा। Diya हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बात करेगी और जब बच्चे हिंदी या अंग्रेजी पढ़ने की कोशिश करेंगे तो उन्हें प्रोत्साहित करेगी। जैसे अगर बच्चे ने किसी शब्द को सही पढ़ा है तो दिया कहेगी ‘शाबाश’। हालांकि दिया बच्चों को शब्दों के मतलब नहीं बताएगी, लेकिन एक वाक्य में आने वाले सभी शब्दों का उच्चारण करके बताएगी।

इस ऐप को लॉन्च करने से पहले गूगल ने एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया था जिसमें उत्तर प्रदेश के 200 गांवों के 900 बच्चों पर इस ऐप का परीक्षण किया गया था। Annual Status of Education Report 2018 के मुताबिक ग्रामीण भारत में कक्षा 5 में पढ़ने वाले सभी छात्रों में से सिर्फ आधे ही कक्षा 2 की किताबों को आत्मविश्वास के साथ पढ़ पाते हैं। Google ने Bolo ऐप इसी गैप को कम करने के लिए लॉन्च किया है।