3000 रुपए पेंशन योजना की आज से से शुरुआत, PM मोदी देंगे तोहफा

0
96

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना की औपचारिक शुरुआत पहले अहमदाबाद में की जाएगी। गौरतलब है कि 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट में वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पेशन योजना शुरू करने का ऐलान किया था।

इस योजना के तहत कामगारों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपए की मासिक पेँशन दी जाएगी। इस योजना के बारे में अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है।

योजना के लिए पूरे देशभर में 3.13 लाख केंद्र
इस योजना के लिए पूरे देशभर में 3.13 लाख केंद्र बनाए गए हैं। योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 फरवरी से चल रही है। इस योजना को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को दी गई है। योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए LIC के बड़े नेटवर्क का उपयोग किया गया है। इस योजना में असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 वर्ष की आयु के कामगार योजना को अपनाने के पात्र होंगे।

60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन
योजना से जुड़ने वाले कामगारों को उनके अंशदान पर 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। इस योजना के चलते सरकार ने पेंशन का लाभ उठाने वाले लोगों के लिए कुछ शर्तें रखी हैं।

यदि कोई लाभार्थी 18 साल की उम्र में इस स्कीम में हिस्सा लेता है तो उसे 55 रुपये प्रीमियम के तौर पर देना होगा। 29 साल की उम्र में योजना का हिस्सा बनने पर 100 रुपये मासिक का प्रीमियम देना होगा। 40 साल की उम्र में जुड़ने वालों को 200 रुपये का मासिक अंशदान करना होगा।