डोनाल्ड ट्रंप ने दिया भारत को बड़ा झटका, कर मुक्त देश का दर्जा समाप्त

0
66

नई दिल्ली। अमेरिका ने अपने बाजारों तक उसकी पहुंच प्रदान करने में विफल रहने के बाद भारत के कर मुक्त देश के दर्जे को समाप्त कर दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कांग्रेस (संसद) को एक पत्र जरिए यह जानकारी दी है। ट्रम्प ने सोमवार को कांग्रेस को बताया कि “मैं प्राथमिकताओं” के सामान्यीकरण प्रणाली (जीएसपी) कार्यक्रम के विकासशील देश के तौर पर भारत को प्राप्त उपाधि को समाप्त करने की सूचना प्रदान कर रहा हूं।

मैं यह कदम इसलिए उठा रहा हूं क्योंकि अमेरिका तथा भारत सरकार के बीच मजबूत संबंध के बावजूद मैंने यह पाया है कि भारत ने अमेरिका को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में उसकी न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करेगा। इसके साथ ही ट्रम्प ने एक अलग पत्र में कांग्रेस को बताया है कि उन्होंने आर्थिक विकास के आधार पर तुर्की के कर मुक्त देश के दर्जे को भी समाप्त कर दिया है।

2 लाख करोड़ के व्यापार पर पड़ेगा असर
अभी भारत से अमेरिका आने वाले सामान पर किसी भी प्रकार का कर नहीं लगता है। अमेरिका के ट्रेड ऑफिस के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में सालाना करीब 2 लाख करोड़ रुपए का सामान भारत से अमेरिका जाता है। जबकि अमेरिका से करीब एक लाख करोड़ रुपए का सामान भारत आता है।

यदि भारतीय कंपनियों की ओर से अमेरिका में दी जाने वाली सेवाओं को भी जोड़ दें तो यह करीब 3 लाख करोड़ रुपए का कारोबार हो जाता है। दोनों देशों के बीच गुड्स और सेवाओं को मिलाकर सालाना करीब 5 लाख करोड़ रुपए का कारोबार होता है।