स्वर्णिम संयम दीक्षा महोत्सव: हेलीकॉप्टर से होगी स्वर्ण, रजत और पुष्प वर्षा

0
74

कोटा। सिद्धान्त रत्न गणिनी आर्यिका विशुद्धमति माताजी का त्रिदिवसीय राष्ट्रीय स्वर्णिम संयम दीक्षा महोत्सव 7 मार्च से दशहरा मैदान पर आयोजित किया जाएगा। महोत्सव के दौरान हेलिकाॅप्टर से स्वर्ण, रजत और पुष्पों की वर्षा की जाएगी। इस दौरान 50 ग्रंथों का विमोचन और मां विशुद्ध संस्कार विद्यापीठ धर्मार्थ ट्रस्ट की स्थापना भी की जाएगी। जैन ध्वजा पर तोपों से पुष्पवर्षा कर सलामी दी जाएगी।

आयोजन समिति के मीडिया समन्वयक नरेश जैन बैद ने बताया कि इसके अलावा 1452 गणधर स्वामी जिन अर्चना, अखण्ड दीप प्रज्ज्वलन, 1 लाख दीपों से महाआरती, 51 स्वर्ण रजत कलशों से पाद प्रक्षालन और विशुद्ध विनयांजलि सभा के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं मुम्बई के कलाकारों के द्वारा स्वर संगम तथा कला श्री भरत नाट्यम अकादमी द्वारा आरती के साथ सांस्कृतिक झलकियों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

सकल दिगम्बर जैन समाज के कार्याध्यक्ष जेके जैन ने बताया कि महोत्सव के दौरान युगल जैनेश्वरी श्रमणी दीक्षा महोत्सव का भी आयोजन होगा। जिसमें ब्रह्मचारी भाग्यवती और बाल ब्रह्मचारी उषा दीदी की जैनेश्वरी श्रमणी दीक्षा होगी। इसके तहत अंजुलि में भोजन ग्रहण क्रिया, दीक्षार्थियों के द्वारा गणधर वलय विधान का आयोजन किया जाएगा। महाव्रतों के महापान के बाद दीक्षार्थियों को नया जन्म प्राप्त होगा।

समारोह में आचार्य निर्मलसागर महाराज के संघस्थ बाल ब्रह्मचारी सुमत भैया और बाल ब्रह्मचारिणी शान्ताबेन, आर्यिका विजयमति माताजी की संघस्थ बाल ब्रह्मचारिणी अल्पना दीदी, आर्यिका विशेषमति माताजी की संघस्थ ब्रह्मचारिणी प्रेमा दीदी और बाल ब्रह्मचारिणी सविता दीदी का सान्निध्य प्राप्त होगा।

वहीं गणिनी आर्यिका विशुद्धमति माताजी के संघ में शामिल ब्रह्मचारिणी संतरा दीदी, ब्रह्मचारिणी विमला दीदी, ब्रह्मचारिणी पुष्पा दीदी, ब्रह्मचारिणी संतोष दीदी और बाल ब्रह्मचारिणी प्रियंका दीदी के सान्निध्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

देशभर से जुटेंगे श्रद्धालु
सकल दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष विमल जैन और मंत्री विनोद जैन टोरड़ी ने बताया कि कार्यक्रम में भाग लेने के लिए देशभर से लोगों के आने की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। शहर में करीबन 25 हजार लोगों के ठहरने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं। आराधना के महाकुंभ में डुबकी लगाने के लिए 6 मार्च से ही लोगों का आना प्रारंभ हो जाएगा।

समारोह के लिए दशहरा मैदान को जैन नगरी के रूप में सजाया गया है। जहां वैराग्य, समर्पण, कर्तव्य, अनुकम्पा, साधना, आराधना की अनुपम छटा के दर्शन होंगें। इसके लिए 140 गुणा 300 वर्ग फीट के तीन डोम बनाए जा रहे हैं। जिसमें दो लाख वर्गफीट का एरिया कवर किया जाएगा। कार्यक्रम का एसटीएन, पारस टीवी और जिनवाणी के माध्यम से देशभर में सीधा प्रसारण होगा।

बिनौली में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
सोमवार को महावीर नगर प्रथम तथा रिद्धि सिद्धि नगर नदीपार क्षैत्र जैन मंदिरों में दीक्षार्थी दीदीयों की गोद भराई का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान निकाली गई बिनौली में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा था। भक्तजन चन्द्रप्रभु भगवान, आचार्य विराग सागर महाराज, आर्यिका विशुद्धमति माताजी के जयकारे लगाते चल रहे थे।

बिनौली में टीकमचन्द पाटनी, ताराचंद बड़ला, राजकुमार सबदरा, राजीव गोधा समेत सकल दिगम्बर जैन समाज के पदाधिकारी उपस्थित रहे। सकल दिगम्बर जैन के अध्यक्ष विमल जैन नान्ता ने बताया कि मंगलवार को सकल समाज की ओर से शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले शाम 6.30 बजे तलवण्डी जैन मंदिर पर भाग्यवती दीदी और उषा दीदी की गोद भराई की जाएगी।