जांच में फिट पाए पायलट अभिनंदन, रक्षा मंत्री निर्मला ने जाना हाल

0
50

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने पाकिस्तान की हिरासत में 60 घंटे बिताने के बाद लौटे विंग कमांडर अभिनंदन से अस्पताल में मुलाकात की है। डिफेंस मिनिस्टर ने शनिवार की दोपहर दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च ऐंड रेफरल हॉस्पिटल पहुंचकर अभिनंदन का हालचाल लिया। पाकिस्तान की हिरासत से शुक्रवार रात लौटने के बाद यहां अभिनंदन का मेडिकल चेकअप किया गया था। मेडिकल चेकअप में उन्हें पूरी तरह फिट पाया गया है।

डिफेंस मिनिस्टर ने खुद अस्पताल पहुंचकर अभिनंदन से मुलाकात की और उनकी हौसलाफजाई की। शुक्रवार को पाकिस्तान की हिरासत से पायलट अभिनंदन के वतन लौटने पर सीतारमन ने ट्वीट कर कहा था कि उन पर देश को गर्व है। सीतारमन ने लिखा था, ‘विंग कमांडर अभिनंदन, हमें आप पर गर्व है। पूरा देश आपके साहस को सलाम करता है। आपने विपरीत परिस्थितियों में भी अपना हौसला बनाए रखा। आप देश के युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। सल्यूट। वंदे मातरम।’

वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी हिरासत से लौटे अभिनंदन के कई मेडकल टेस्ट किए गए हैं, जो कूलिंग डाउन प्रॉसेस का हिस्सा हैं। अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान अभिनंदन ने अपने परिवार के सदस्यों और वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। शुक्रवार को रात 11:45 बजे वह दिल्ली पहुंचे थे। इसके तुरंत बाद उन्हें एयर फोर्स सेंट्रल मेडिकल एस्टेबलिशमेंट ले जाया गया।

27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को पीछा करते हुए मि-21 बाइसन उड़ाते हुए वह एलओसी पार कर गए थे। इस दौरान उनका विमान क्रैश हो गया था और वह पैराशूट से नीचे उतरे थे, लेकिन पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में उतरने के चलते वह पाक सेना की कैद में पहुंच गए।

विंग कमांडर की दाईं आंख के नीचे थी सूजन
अधिकारियों ने बताया कि शनिवार सुबह उनका हेल्थ चेकअप हुआ। शुक्रवार को वह जब अटारी-वाघा सीमा से भारत लौटे थे तो उनकी मूंछों के ऊपर और दाईं आंख के नीचे गाल में सूजन थी। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गिरने के बाद अभिनंदन वर्तमान ने विपरीत परिस्थितियों में भी जज्बा दिखाया था। यही नहीं पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों के समक्ष भी उन्होंने पूरी बहादुरी के साथ जवाब दिए थे। उनके इस साहस के लिए देश भर में लोग सराहना कर रहे हैं।