वंदेमातरम ट्रेन जल्दी ही कोटा होकर चलेगी : महाप्रबंधक

0
762

कोटा। भविष्य में जल्दी ही वंदेमातरम ट्रेन कोटा होकर चलेगी। रेलवे के कोटा मंडल ने इस ट्रैन के 180 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रायल की चुनौती को स्वीकार किया है। शुक्रवार को पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने रुठियाई-कोटा रेल खंड के निरीक्षण के बाद कोटा पहुंचने पर यह जानकारी मीडिया को दी ।

उन्होंने बताया कि कोटा स्टेशन के साथ सोगरिया व डकनिया रेलवे स्टेशन के विस्तार का काम दो साल में होगा। सोगरिया में विस्तार का काम रेल विकास निगम कर रहा है। साथ ही आरएलडीए सहित दो एजेंसी ने भी कोटा डकनियां स्टेशन के विस्तार के बारे में प्रस्ताव दिए हैं।

रामगंजमंडी-भोपाल बड़ी रेल परियोजना की कछुआ चाल के प्रश्न पर रेलवे जीएम अजय विजयवर्गीय ने कहा कि शुरू में परियोजना को बजट कम मिला। अब पर्याप्त बजट मिल रहा है। काम तेजी से चल रहा है। रामगंजमंडी-भोपाल बड़ी रेल लाइन परियोजना के तहत झालावाड़ सिटी से झालरापाटन तक के लगभग 7 किमी क्षेत्र में मार्च अंत या अप्रैल में ट्रेन चलने की उम्मीद है।

रामगंजमंडी-भोपाल बड़ी रेललाइन परियोजना का काम अकलेरा तक मार्च-2020 में व ब्यावरा तक काम वर्ष-2021 में पूरा होने की संभावना। निरीक्षण के दौरान कोटा डीआरएम यूसी जोशी, एडीआरएम विनीत पांडे, सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश, पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर के सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

इन स्टेशनों की यात्री सुविधाओं का किया निरीक्षण
विजयवर्गीय ने शुक्रवार को चौराखेडी़, छबडा़-गूगोर, सालपुरा, बारां, सोगरिया स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाएं देखी। उन्होंने वाणिज्य विभाग की ओर से तैयार ई- टैंडर बुक का वर्क सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश के नेतृत्व में एसीएम परमदीप सैनी व सीएमआई प्रबोध बल्दुआ द्वारा तैयार ई-टैंडर की ओर से तैयार की गए ई-टेंडर बुक का विमोचन किया।

इस बुकलैट को सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश, एसीएम परमदीप सैनी व सीएमआई प्रबोध बल्दुआ ने तैयार किया था। जीएम ने पैनल इण्टरलाॅकिंग, गार्ड ड्राईवर लाॅबी, रेलवे काॅलोनियों, हैल्थ यूनिट्स, रेलवे यार्ड्स ,रेलवे पुलों काे भी देखा।