पाकिस्‍तानी हिरासत से आज छूटेंगे विंग कमांडर अभिनंदन

0
135

नयी दिल्ली। पिछले तीन दिनों से पाकिस्‍तानी हिरासत में चल रहे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन आज छूट जाएंगे। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा सीमा जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की थी कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक उन्‍हें भारतीय उच्‍चायोग को सौंपा जा सकता है।

विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की खबर से जहां वायुसेना ने राहत की सांस ली है वहीं यह भी कहा जा रहा है कि भारत जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंक‍वादियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पाकिस्‍तान पर दबाव जारी रखेगा। भारतीय पक्ष इमरान खान की गंभीरता को लेकर अभी भी सहमत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इमरान ने शांति की बात अंतरराष्‍ट्रीय दबाव में कही। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने उन्‍हें कहा था कि हम कोई चर्चा नहीं करेंगे।’

बता दें क‍ि अभिनंदन का मिग- 21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को रोकने के दौरान हवा से जमीन पर आ गया था। उसके बाद से वह पाकिस्तान में हैं। अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना के अधिकारियों की एक टीम शुक्रवार शाम में वाघा सीमा पर विंग कमांडर अभिनंदन को लेने जाएगी। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तान अभिनंदन को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस एजेंसी को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को।

इस बीच पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह अभिनंदन का स्‍वागत करना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा, ‘आदरणीय नरेंद्र मोदी जी, मैं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों के दौरे पर हूं और इस समय अमृतसर में हूं। मुझे पता चला है कि पाकिस्‍तान सरकार ने अभिनंदन को वाघा बॉर्डर से छोड़ने का फैसला किया है। यह मेरे लिए सम्‍मान की बात होगी कि मैं वहां जाऊं और उनका स्‍वागत करूं। वह (अभिनंदन) और उनके पिता ने मेरी तरही एनडीए से ट्रेनिंग ली है।’

बता दें कि सीमा पर जारी भारी गोलीबारी और भारतीय सेना के संभावित ऐक्शन से घबराए पाकिस्तान ने विंग कमांडर को छोड़ने की घोषणा कर दी है। पाक संसद के साझा सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अमन का संदेश देते हुए हम भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को कल रिहा कर देंगे। पाकिस्तान को डर था कि भारत अभिनंदन को छुड़ाने के लिए कोई बड़ा ऐक्शन ले सकता है।

IAF ने बताया, अभिनंदन को क्यों छोड़ रहा पाक
पीएम इमरान खान के संबोधन में भी यह घबराहट दिखी। उन्होंने कहा कि हमने भारत को कल पैगाम पहुंचाया। हमने कल पीएम मोदी से बात करने की भी कोशिश की थी। दुनिया के कई देशों से बात कर तनाव को कम करने की कोशिश की गई। इमरान ने खुद कहा कि कल रात पाकिस्तान को यह आशंका थी कि कोई मिसाइल हमला हो सकता है।

पाक संसद में बोलते हुए इमरान खान ने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि करतारपुर कॉरिडोर को तनाव कम करने के लिए खोलने का फैसला किया गया। पुलवामा हमले से पल्ला झाड़ते हुए इमरान ने कहा कि सऊदी के क्राउन प्रिंस उस समय पाकिस्तान में आए थे, ऐसे समय में कौन सा मुल्क पुलवामा जैसी दहशतगर्दी करवाएगा? इससे पाकिस्तान को क्या मिलता? उन्होंने कहा कि भारत का पुलवामा पर दस्तावेज आज पाकिस्तान पहुंचा है। इससे दो दिन पहले ही भारत ने ऐक्शन ले लिया।