Terror Funding : कश्मीर से दिल्ली तक इनकम टैक्स के छापे

0
777

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने एक तरफ जहां पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के अड्डों को तबाह किया, वहीं आयकर विभाग जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग के नेटवर्क को ध्वस्त करने में जुटा है। आयकर विभाग ने बुधवार को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों और आतंकी फंडिंग के मामले में जम्मू कश्मीर के एक संगठन के मुखिया से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की।

कश्मीर घाटी में चार जगह तथा दिल्ली में तीन जगहों पर छापे मारे गए। आयकर विभाग ने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया है कि किस संगठन के मुखिया के ठिकानों पर छापेमारी की गयी। इस कार्रवाई में बड़े स्तर पर होटल व खनन बिजनेस से संबंधित वित्तीय लेन-देन के विश्वसनीय सबूत मिले हैं।

इसके अलावा उक्त व्यक्ति के परिवार के आवास को बनाने पर बेहिसाब खर्च के संबंध में भी विभाग को जानकारी मिली है। इतने व्यापक स्तर पर धनराशि खर्च करने के बावजूद उस व्यक्ति ने कभी आय कर रिटर्न दाखिल नहीं किया। छापेमारी में जो सबूत मिले हैं, उससे जान बूझकर टैक्स चोरी के प्रयास साबित होते हैं।

छापेमारी में तीन हार्ड डिस्क भी बरामद की गयी हैं। इनके विश्लेषण के बाद ठोस जानकारी मिलने का अनुमान है। विभाग ने यह कदम कश्मीर घाटी में आतंकी फंडिंग के स्रोत और अलगाववादी तत्वों और उनकी गतिविधियों को पकड़ने से संबंधित है।