ऑनलाइन होगा रिजर्वेशन चार्ट, घर बैठे देख सकेंगे खाली सीटें

0
130

नई दिल्ली।एयरलाइंस की तर्ज पर भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाने की सुविधा शुरू की है। रेलवे की इस पहल से यात्रियों को ट्रेनों में खाली सीटों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ग्राफिक्स के जरिये ट्रेन के कोच और सीटों की स्थिति दर्शाई जाएगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि रिजर्वेशन चार्ट को अब लोग ऑनलाइन देख सकेंगे, जिससे उन्हें चार्ट बनने के बाद ट्रेनों में खाली सीटों की जानकारी मिल सकेगी और वे टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह सिस्टम सभी रेलवे नेटवर्क की तमाम ट्रेनों के लिए उपलब्ध है।

उन्होंने कहा, ‘एक स्थान से दूसरे स्थान के बीच खाली होने वाली सीटों की जानकारी भी इसमें दी जाएगी, जिसकी मदद से यात्री टीटीई की सहायता से उन सीटों की बुकिंग कर सकेंगे। इससे पूरा सिस्टम पारदर्शी हो जाएगा। यह फीचर डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों में मिलेगा।’

उन्होंने कहा,’जिस तरह हवाई जहाज में सीटों की बुकिंग करते वक्त हम खाली और बुक सीटों को ग्राफिक्स के जरिये देख पाते हैं, ठीक उसी तरह इंडियन रेलवे की वेबसाइट में भी सीटिंग लेआउट दिखाई देगा।

इससे यात्रियों का अनुभव बेहतर होगा। खाली बर्थों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होने से टीटीई को ढूंढने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इस सुविधा को डायनेमिक प्रणाली से जोड़ा गया है। इसके तहत यात्रा के दौरान जानकारी को अद्यतन बनाया जाएगा।’