दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल हुए मुकेश अंबानी

0
638

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 54 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के 10 सबसे बड़े अमीरों की सूची में शामिल हो गए हैं तो दूसरी तरफ उनके छोटे भाई अनिल 65 फीसदी नेटवर्थ खो चुके हैं और इस समय उन पर जेल जाने का खतरा भी मंडरा रहा है।

द हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2019 में सबसे ऊपर लगातार दूसरे साल ऐमजॉन चीफ जेफ बेजॉस हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी ने बड़े अंबानी को 3.83 लाख करोड़ रुपये नेटवर्थ के साथ 10वें स्थान पर पहुंचा दिया है। अंबानी की रिलायंस में करीब 52 फीसदी हिस्सेदारी है।

एरिक्सन को 540 करोड़ रुपये नहीं लौटाने की वजह से अनिल अंबानी पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट में अवमानना के दोषी पाए गए और उन पर जेल जाने का खतरा भी मंडराने लगा। 7 साल पहले उनके पास 7 अरब डॉलर की संपत्ति थी, जिसमें से वह 5 अरब डॉलर गंवा चुके हैं और अब उनके पास 1.9 अरब डॉलर बचे हैं।

गौरतलब है कि दोनों को पिता की विरासत में लगभग बराबर हिस्सेदारी मिली थी।हुरुन रिपोर्ट में कहा गया है, ‘परिवार की संपत्ति में बंटवारे के बाद दोनों ने बराबरी पर शुरुआत की थी। पिछले 7 साल में मुकेश अंबानी अपनी संपत्ति में 30 अरब डॉलर का इजाफा कर चुके हैं, जबकि अनिल 5 अरब डॉलर गंवा चुके हैं।’

मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे सबसे अमीर भारतीय हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन एसपी हिंदुजा (21 अरब डॉलर), हैं, जबकि तीसरे नंबर पर विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी (17 अरब डॉलर) हैं।