राज्य का दूसरा स्पाइस पार्क रामगंज मंडी में शुरू

0
59

कोटा/रामगंजमंडी । राज्य का दूसरा स्पाइस पार्क शुक्रवार को रामगंजमंडी में शुरू हो गया है। केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग माध्यम से स्पाइस पार्क का उदघाटन किया। वाणिज्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र सरकार किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए स्पाइस पार्क विकसित कर रही है।

आईएसओ द्वारा सूचीबद्ध 190 तरह के मसालों में भारत 65 से अधिक का उत्पादन करता है। इसके शुरू होने से हाड़ौती का धनिया व अन्य मसाला जिन्सों का निर्यात बढ़ेगा। आने वाले सालों में किसानों और उद्यमियों को इसका बड़ा फायदा मिलेगा। इस पार्क में मसाला आधारित उद्योग लगाने पर 200 करोड़ से अधिक का निवेश होगा। करीब सात हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि मसालों का निर्यात बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता पर है, इसके लिए सरकार ने 2800 करोड़ की राशि मसाला पार्क विकसित करने पर व्यय की है। रामगंजमंडी में धनिया प्रोसेसिंग के लिए स्पाइस पार्क बनाया गया है। इससे पहले निमाणा मार्ग पर 30 हेक्टयर भूमि में निर्मित मसाला पार्क का सांसद ओम बिरला ने दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया।

सांसद ओम बिरला ने कहा कि पार्क में अभी एक यूनिट संचालित हो रही है, चार सौ से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला हुआ है। 17 प्रोसेसिंग यूनिट अभी यहां लगनी हैं। ये यूनिट्स जब संचालित होंगी तो रामगंजमंडी क्षेत्र के सात हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। पार्क में आने वाला कच्चा माल प्रोसेस होकर जब विदेशों में निर्यात होगा तो जिंस के अच्छे भाव किसानों को मिलेंगे।

समारोह को स्पाइसेस बोर्ड के अध्यक्ष सुभाष वासु ने भी संबोधित किया। समारोह में बोर्ड सचिव डॉ. षण्मुग सुंदरम, प्रधान भगवान सिंह धाकड़, रामगंजमंडी पालिकाध्यक्ष हेमलता शर्मा सहित कई भाजपा नेता मौजूद थे।

गौरतलब है कि मसाला पार्क खेतीबाड़ी व व्यापार करने वाले समुदाय को शैक्षिक सेवाएं प्रदान करेगा। अच्छी कृषि, फसलोत्तर कार्यों, नूतन प्रसंस्करण प्रक्रियाओं, वैश्विक खाद्य सुरक्षा व गुणवत्ता मानकों पर प्रशिक्षण आयोजित होंगे। पार्क में निजी उद्यमियों को मसालों के मूल्य संवर्धन के लिए प्रसंस्करण प्लांट विकास के लिए जमीन के पट्टे दिए जाएंगे।