इंटरनेशनल साइंस कांफ्रेंस में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे एलन स्टूडेंट्स

0
343

कोटा। कोचिंग सिटी कोटा के स्टूडेंट्स अब राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में श्रेष्ठता साबित कर रहे हैं। ओलम्पियाड के साथ-साथ अब अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले एग्जीबिशन और कांफ्रेंस में भी स्टूडेंट्स अपना स्थान तय कर रहे हैं। ऐसी ही एक उपलब्धि हाल ही में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने हासिल की है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 40वीं प्रो.हेरी मेसेल इंटरनेशन साइंस कांफ्रेंस जुलाई 2019 में होने जा रही है। इस कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए देशभर से श्रेष्ठ 5 स्टूडेंट्स का चयन किया गया है।

इन पांच में तीन स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम से है। इसमें आयुष्मान त्रिपाठी, राजदीप धींगरा और स्तुति खंडवाला शामिल है। तीनों विद्यार्थियों को विभिन्न परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।

माहेश्वरी ने बताया कि इन स्टूडेंट्स को 3 व 4 अप्रेल को रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट बैंगलुरू में ओरियन्टेशन सेशन के लिए आमंत्रित किया गया है। इससे पूर्व इन स्टूडेंट्स को तीन चरणों से गुजरना पड़ा। सबसे पहले किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) में श्रेष्ठ 100 स्टूडेंट्स में शामिल हुए।

इसके बाद देशभर के इन स्टूडेंट्स की लिखित परीक्षा ली गई, इसमें से श्रेष्ठ 16 का चयन इंटरव्यू के लिए किया गया। इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर श्रेष्ठ 5 स्टूडेंट्स को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया। इन पांच में से तीन एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से चुने गए।

माहेश्वरी ने बताया कि सिडनी यूनिवर्सिटी आस्ट्रेलिया द्वारा यह कांफ्रेंस आयोजित की जा रही है। इंटरनेशनल साइंस स्कूल (आईएसएस-2019) के नाम से विख्यात इस कांफ्रेंस में गत दो वर्षों में विज्ञान के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार प्राप्त करने वाले वैज्ञानिक शामिल होंगे। ये वैज्ञानिक कांफ्रेंस में शामिल होने वाले 167 देशों के करीब 850 से अधिक स्टूडेंट्स से अनुभव साझा करेंगे। स्टूडेंट्स इन वैज्ञानिकों से सवाल पूछ सकेंगे।