ऑनलाइन टिकट और कैब बुकिंग पर वसूला जा रहा एक्स्ट्रा चार्ज

0
489

नई दिल्ली।क्या आप वाकई उस चीज के लिए उतना ही पैसा चुकाना चाहते हैं, जितनी कि उसकी कीमत है। कई बार ऐसा होता है कि आप कोई प्रॉडक्ट या सर्विस खरीदते हैं लेकिन कई दूसरे चार्ज बायडिफॉल्ट आपसे ले लिए जाते हैं और मजे की बात है कि आपको इन अतिरिक्त चार्ज के बारे में पता भी नहीं लगता।

अगर आप अपने बिल का डीटेल्ड ब्रेक-अप चेक करेंगे, तो देखेंगे कि आपने कई अतिरिक्त चार्ज जैसे इंश्योरेंस प्रीमियम, एस्योरेंस प्रीमियम, चैरिटी या डोनेशन आदि भी दिए हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपने कभी ओला के जरिए कैब बुक की है तो आपने हर बार डिफॉल्ट तौर पर इंश्योरेस की रकम अदा की है।

क्या आपको यह भी पता है कि यात्रा या मेकमायट्रिप के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त इंश्योरेंस पॉलिसी बटन पहले ही डिफॉल्ट तौर पर सिलेक्ट रहता है और अगर आपने इस विकल्प को ऑप्ट-आउट नहीं किया है तो आपसे पैसे वसूल लिए जाएंगे।

अगर आपको यह पता है कि इस तरह का चार्ज/सर्विस खरीदारी के दौरान ही डिफॉल्ट तौर पर ऐड था तो कोई समस्या नहीं है। ऐसी स्थिति में आपके पास ऑप्शन को न चुनने का विकल्प रहता है। क्योंकि संभव है कि ऑनलाइन खरीदारी के दौरान इस तरह की सर्विसेज पहले ही अब डिफॉल्ट तौर पर प्री-सिलेक्टेड हों।

हमारे कहने का मतलब है कि अगर ऐसी कोई अतिरिक्त सर्विस की लागत पहले ही बिल में शामिल है यानी इस सर्विस का बटन/टॉगल ऑप्शन पहले ही डिफॉल्ट तौर पर ऑन था। अगर आप सर्विस नहीं चाहते हैं तो आप बटन/टॉगल को स्विच ऑफ कर सकते हैं।

लेकिन कई बार होता है कि लोग जल्दबाजी में अपना काम खत्म करने के चक्कर में इन चार्जेज पर ध्यान नहीं देते और उन्हें पैसे देने पड़ जाते हैं। कई बार लोग सोचते हैं कि ऑनलाइन खरीदारी करना आसान है लेकिन कुछ भी क्लिक करते वक्त सावधान रहें।

आइये आपको बताते हैंकुछ ऐसी हा फ्लाइट बुकिंग वेबसाइट्स और कैब राइड ऐप के बारे में जहां टिकट/राइड कॉस्ट के साथ इंश्योरेंस चार्ज का ऑप्शन डिफॉल्ट तौर पर ऑन रहता है।

ओला के जरिए कैब बुकिंग
ओला ऐप पर कैब बुकिंग करते समय इन-ट्रिप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर पहले ही शामिल रहता है। यह इंश्योरेंस कवर एको जनरल इंश्योरेंस कपनी का है। इंश्योर्ड के साथ-साथ सहयात्री को भी राइड के दौरान किसी तरह का हादसा होने पर 7.5 लाख रुपये तक का पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर ऑफर किया जाता है।

इसके अलावा, क्या आपको पता है कि ओला राइड के दौरान एयरपोर्ट समय से न पहुंचे पर भी आप फ्लाइट टिकट रिंबर्समेंट के तौर पर 5,000 रुपये पा सकते हैं। इसमें कई दूसरे फायदे भी शामिल हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इस ऑप्शन को चुनते समय पॉलिसी डॉक्युमेंट्स ठीक तरह से पढ़ लें।

ओला ऐप में इंश्योरेंस खरीदने, न खरीदने का बटन/टॉगल डिफॉल्ट तौर पर ‘ऑन’ रहता है जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं। इसके लिए लगने वाला प्रीमियम ऑटोमैटिकली राइड के टोटल बिल में ऐड हो जाता है। अगर आप इंश्योरेंस नहीं चाहते हैं तो आपको मैन्युअली टॉगल/बटन को बंद करना होगा।

आप क्या चुकाते हैं?
सिटी राइड: अगर आप किसी राइड को शहर के अंदर के लिए बुक कर रहे हैं, तो टोटल बिल में 1 रुपये इंश्योरेंस प्रीमियम के तौर पर शामिल रहता है।
रेंट पर कैब: अगर आप कार को रेंट पर बुक करते हैं तो कुल बिल में 15 रुपये इंश्योरेंस प्रीमियम के तौर पर लिए जाते हैं।
आउटस्टेशन कैब: अगर आप आउटस्टेशन कैब यानी शहर से बाहर जाने के लिए कैब बुक करते हैं तो आपके कुल बिल में 49 रुपये इंश्योरेंस प्रीमियम के तौर पर ऐड कर दिए जाते हैं।

किसी ट्रैवल अग्रीगेटर के जरिए फ्लाइट बुकिंग
Yatra.com: क्या मिलता है आपको?
यात्राडॉटकॉम पर जब आप हवाई टिकट बुक करते हैं तो पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर ऑफर किया जाता है। यह इंश्योरेंस कवर टाटा एआईजी डोमेस्टिक ट्रैवल प्रोटेक्शन पॉलिसी का होता है। अगर हवाई यात्रा के दौरान किसी तरह की दुर्घटना या हादसा हो जाता है तो इंश्योर्ड को 7.5 लाख रुपये तक पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस मिलता है।

इनमें एक्सीडेंट के दौरान मेडिकल ट्रीटमेंट, चेक-इन किए बैगेज का पूरा नुकसान, पर्सनल लायबिलिटी, फ्लाइट डिले के अलावा फ्लाइट टिकट की ओरिजिनल कीमत तक का ट्रिप कैंसलेशन कॉस्ट पा सकते हैं। बता दें कि ये सभी फायदे इंश्योरेंस पॉलिसी के नियमों व शर्तों के आधार पर हैं, इसलिए इंश्योरेंस लेने से पहले पॉलिसी डॉक्युमेंट्स को सावधानीपूर्वक पढ़ लें।

आपसे क्या वसूला जाता है?
यात्रा से हवाई टिकट बुक करते वक्त यात्रियों को 279 रुपये का इंश्योरेंस प्रीमियम देना होता है। ध्यान रहे कि इंश्योरेंस टॉगल बुकिंग के दौरान डिफॉल्ट तौर पर ऑन रहते है, इसलिए अगर आप इंश्योरेंस कवर नहीं चाहते हैं तो इस टॉगल को बंद कर दें, नहीं तो आपके कुल बिल में यह अमाउंट भी शामिल कर दिया जाएगा।

Makemytrip.com: क्या मिलता है आपको?
यहां भी हम पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस की बात कर रहे हैं जो आप मेकमायट्रिप वेबसाइट से टिकट बुक करने के दौरान चुकाते हैं। यह इंश्योरेंस अपोलो म्यूनिख जनरल इंश्योरेंस द्वारा मुहैया कराया जाता है। यात्रा के दौरान किसी तरह के हादसे की स्थिति मे इंश्योर्ड व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक पर्सनल एक्सीडेट कवर मिलता है।

इसमें मेडिकल ट्रीटमेंट, असिस्टेंस ऐंड इवेकुऐशन अगेंस्ट एक्सीडेंट, चेक-इन बैगेज की पूरी भरपाई, चेक-इन बैगेज में देरी, पर्सनल लायबिलिटी, फ्लाइट डिले आदि शामिल हैं। इसके अलावा ट्रिप कैंसलेशन रिंबर्समेंट के तौर पर 15,000 रुपये तक मिलते हैं। बता दें कि ये सभी फायदे तभी मिलेंगे जबकि सभी नियम व शर्तें पूरी होती हों। ध्यान रहे कि इंश्योरेंस का विकल्प चुनते समय पॉलिसी डॉक्युमेंट को पढ़ लें।

आपसे क्या वसूला जाता है?
टिकट बुक करते समय आपसे इंश्योरेंस के तौर पर 245 रुपये वसूले जाते हैं, जिसमें 5 रुपये चैरिटी के भी शामिल होते है