औद्योगिक क्षेत्रों को आदर्श बनाने के लिये रीको एवं नगर निगम करेगा सहयोग

0
277

कोटा। रीको, औद्योगिक संगठन एवं कोटा व्यापार महासंघ के सयुक्त प्रयासों से चलाये जा रहे, स्वच्छता अभियान पखवाड़े के तहत आज चम्बल औद्योगिक क्षेत्र DCM रोड पर इस अभियान का शुभारंम किया गया। नगर निगम की उपमहापौर सुनीता व्यास, स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, लघु उद्योग काउन्सिल के अध्यक्ष एलसी बाहेती, दी एसएसआई एसो. के पूर्व अध्यक्ष प्रेम भाटिया ने हरी झण्डी दिखाकर अभियान का शुभारंम किया।

इस अवसर पर नगर निगम की उपमहापौर सुनीता व्यास ने कहा कि इस क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाये जाने की आवश्यकता थी। रीको एवं औद्योगिक संगठनो को आगे आकर स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जाना निश्चित ही इस क्षेत्र को हरियाली युक्त बनाने का महत्वपूर्ण कदम है। औद्योगिक क्षेत्र शहर का बहुत बड़ा क्षेत्र है। इसको स्वच्छता प्रदान करने के लिये रीको एवं औद्योगिक संगठन जो भी मदद मांगेंगे, नगर निगम उनका पूर्ण सहयोग करेगा।

महासंघ के महासचिव एवं स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर अशोक माहेश्वरी ने कहा महासंघ द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में चलाये जा रहे अभियान में नगर निगम द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है। हमारी मंशा है कि उद्यमियों के साथ मिलकर कोटा के सभी औद्योगिक क्षेत्रों को आदर्श एवं स्वच्छ बनाने के लिए पिछले 3 दिन में इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र में काफी मात्रा में कचरा उठाया गया है। उन्होंने उद्यमियों को सलाह दी कि वह अपनी फैक्ट्री के बाहर डस्टबीन लगाये एवं पौधरोपण करें। इससे उद्योगों के बाहर होने वाले अतिक्रमण से भी छुटकारा मिलेगा।

लघु उद्योग काउन्सिल के अध्यक्ष एलसी बाहेती ने कहा हमारे संगठन ने वर्ष 2002 से ही खुद के सफाई कर्मचारी रखे हुए हैं, जो इस क्षेत्र की सफाई एवं रख-रखाव को देखते हैं। हमारी संस्था चम्बल ओैद्योगिक क्षेत्र में ही काम करती है। उन्होंने कहा कि रीको द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान को व्यापार महासंघ एवं नगर निगम को सहयोग मिलने से निश्चित ही इस अभियान को सफलता मिलेगी।

दी एसएसआई एसो. के पूर्व अध्यक्ष प्रेम भाटिया ने बताया कि मंगलवार से इस औद्योगिक सम्पदा क्षेत्र में स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ किया जायेगा। कोटा व्यापार महासंघ एवं भाटिया एण्ड कम्पनी की तरफ से उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों एवं श्रमिको को डस्टबीन देकर स्वच्छता का संदेश दिया जायेगा। इस मौके पर रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक पीआर मीणा और क्षेत्रीय प्रबंधक वीके विजय ने उद्यमियों को स्वच्छता अभियान में सहयोग का आश्वासन दिया।