पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम करने वाले भी होंगे बैन

0
368

फिल्म इंडस्ट्री की संस्था ‘फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (Federation of Western India Cine Employees – FWICE) के प्रमुख सलाहकार अशोक पंडित ने जानकारी दी कि FWICE ने जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के कलाकारों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

अशोक कहते हैं, ‘FWICE पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम करने की जिद करने वाले फिल्म निर्माताओं पर प्रतिबंध लगाएगा। हम इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही करेंगे। सीमा पार से हमारे देश में बार-बार हमले होने के बावजूद पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम करने की जिद करने वाली संगीत कंपनियों और कुछ निर्माताओं को शर्म आनी चाहिए। अब जब उन्हें कोई शर्म नहीं है, तो हमें उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर करना होगा।’

14 फरवरी को हुए हमले के बाद, वहां का दृश्य देखकर वह व्यथित हुए पंडित ने कहा, ‘जम्मू एवं कश्मीर के बाहर से हम जितने नुकसान का अंदाजा लगा सकते हैं, नुकसान उससे कई गुना ज्यादा है। इसकी भरपाई में सालों लगेंगे। एक व्यक्ति इतना ज्यादा आरडीएक्स लेकर जम्मू एवं कश्मीर में छिपकर कैसे आ सकता है?

ऐसे समय में जब आतंकवादी हमले इतने ज्यादा हो गए हैं तब यह सोचना मुश्किल है कि हमारे मनोरंजन उद्योग में कुछ लोग कलाकारों के लिए पाकिस्तान की तरफ देख रहे हैं। किस तरह की असुरक्षा है, जो उन्हें इस स्वार्थ के लिए प्रेरित करेगी? जो भी हो, अब इसे रुकना होगा।’

एफडब्ल्यूआईसीई और फिल्म तथा टीवी उद्योग के 24 संघों ने शहीदों और उनके परिजनों के सम्मान में रविवार को दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक फिल्म सिटी के दरवाजे से एकजुटता मार्च निकाला। पाकिस्तान के आतंकवादियों द्वारा भारत पर हमला करने के बाद हर बार बॉलीवुड ने पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करने की कसम खाई है।