Renault Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द होगा भारत में लॉन्च

0
278

नई दिल्ली। कार निर्माताओं के बीच इलेक्ट्रॉनिक वीकल्स का ट्रेंड बढ़ रहा है। सभी कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक वीकल मार्केट में जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं। फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Renault भारतीय बाजार में इलेक्ट्रॉनिक वीकल की लॉन्चिंग कंफर्म कर चुका है। इस कड़ी में कंपनी सबसे पहले क्विड हैचबैक लॉन्च कर सकती है।

इस इलक्ट्रिक हैचबैक को हाल ही में चीन में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। Kwid electric की इमेज हाल ही में लीक हुई है। इमेज में कार का प्रोफाइल काफी हद तक पहले जैसा है पर फ्रंट कुछ बदलव किया गया है। नई क्विड में रिवाइज्ड बंपर और LED लैम्प्स मौजूद होंगे।

इस कार के इलेक्ट्रिक मोटर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है पर कंपनी ने कंफर्म किया है कि मोटर की रेंज 250 किमी होगी। इस कार को पहले चीन में लॉन्च किया जाएगा। चीन में लॉन्चिंग के बाद इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इस कार को ब्राजील और साउथ अफ्रीका में भी लॉन्च किया जाएगा।

भारत में इलेक्ट्रिक वीकल्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार ग्राहकों को 50,000 रुपये तक की छूट देगी। इतना ही नहीं सरकार इलेक्ट्रिक वीकल्स खरीदने के लिए कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करायेगी। सरकार का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक वीकल निर्माताओं को बढ़ावा देना है। सरकार इन नीतियों के जरिये इलेक्ट्रॉनिक वीकल की खरीद को भी बढ़ावा देना चाहती है।

सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक वीकल की कीमतों में कमी लाना चाहती है। इलेक्ट्रॉनिक वीकल की कीमत परंपरागत पुराने वीकल्स के आस पास लाना चाहती है जिससे लोग इलेक्ट्रॉनिक वीकल्स को प्राथमिकता दें।