यूजीसी और सीबीएसई के बीच सुलझा विवाद, नेट 19 नवंबर को

0
37

नई दिल्ली। आखिर लंबे इंतजार के बाद लाखों अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है कि यूजीसी नेट की परीक्षा 19 नवंबर को आयोजित होगी। यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर यूजीसी और सीबीएसई के बीच विवाद सुलझ गया है। जून में आयोजित होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा ही नवंबर में आयोजित होने जा रही है। ऑनलाइन आवेदन विंडो एक अगस्त से खुलेगी।

सीबीएसई से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी ने LEN-DEN NEWS को बताया कि यूजीसी नेट की परीक्षा 19 नवंबर को आयोजित होगी। जबकि सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित जानकारी (नोटिफिकेशन)24 जुलाई से मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन विंडो एक अगस्त से खुलेगी, जोकि 31 अगस्त तक खुली रहेगी। यूजीसी नेट की परीक्षा जून और दिसंबर में आयोजित होती थी, लेकिन पिछले वर्ष दिसंबर की परीक्षा फरवरी और जून की परीक्षा जुलाई में आयोजित हुई थी।

हालांकि यूजीसी और सीबीएसई के विवाद के बीच रिजल्ट अप्रैल की बजाय मई के आखिर में जारी हुआ। वहीं, जुलाई परीक्षा पर संशय था, जोकि अब साफ हो गया है। बता दें कि यूजीसी नेट में पास फीसदी 3.9 है, जिसके चलते सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से सिफारिश की थी कि परीक्षा में वर्ष में दो बार की बजाय एक बार ही आयोजित की जाए। हालांकि इस सिफारिश पर मंत्रालय ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है।