शहीद हेमराज का सैन्य सम्मान के साथ विनोदकलां में अंतिम संस्कार

0
122

कोटा। जम्मू-कश्मीर में पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान हेमराज मीणा का शनिवार को कोटा जिले में स्थित उनके पैतृक गांव विनोदकलां में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। राज्य सरकार की ओर से संभागीय आयुक्त एलएन सोनी एवं जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने शहीद के घर पहुंचकर पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी तथा परिजनों से मिलकर ढांढस बंधाया।

भारत माता की जयकारों एवं शहीद हेमराज मीणा अमर रहे से गुजांयमान गगनभेदी नारों के बीच जिलेभर से विनोद कलां गांव पहुंचे हजारों की संख्या में जनसमुह ने लाडले शहीद को अंतिम विदाई दी। शहीद के बडे पुत्र अजय मीणा ने अपने पिता को मुखाग्नि दी।

तिरंगें में लिपटे शहीद के पार्थिव शरीर से तिरंगे को पिता को सीआरपीएफ के जवानों ने सौंपा। सीआपीएफ एवं राजस्थान पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर राउंड शहीद के सम्मान में तीन राउंड गांलिया चलाई।

शहीद के पार्थिव शरीर पर केन्द्र सरकार की ओर से सांसद ओम बिरला ने पुष्पचक्र अर्पित किये, सांगोद विधायक भरतसिंह ने पुष्पचक्र अर्पित कर परिजनों को ढांढस बधाया। संभागीय आयुक्त ने शहीद के परिजनों से मिलकर कहा कि दुःख की इस घडी में देश आपके साथ है।

जिला कलक्टर ने शहीद के पुत्र एवं पुत्रियों को पिता की शहादत पर गर्व करते हुए उनका नाम रोशन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शहीद को केन्द्र एवं राज्य सरकार के पैकज के अतिरिक्त वे हर समय मदद को तैयार रहेंगे।

जिले की सीमा से उमडा जन सैलाब
शहीद हेमराज का पार्थिव शरीर जैसे ही जिले की बूदी रोड की सीमा पर पहुंचा जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने अगवानी की। यंहां से हर गांव-गली के मुहाने पर पुष्प वर्षा कर शहीद को श्रद्धाजलि दी गई।

शहीद के नाम पर होगा सीएनजी स्टेशन
राजस्थान गैस निगम लिमिटेड द्वारा कोटा स्थित सीएनजी स्टेशन का नामकरण शहीद हेमराज मीणा के नाम पर करने का पत्र मौके पर शहीद के परिजनों को प्रदान किया।

राजस्व विभाग देगा एक दिन का वेतन
शहीद हेमराज मीणा के परिजनों को जिले के राजस्व विभाग के अधिकारी कार्मिक एक दिवस का वेतन प्रदान कर श्रद्धांजलि देंगे। जिला कलक्टर की पहल पर राजस्थान प्रशासनिक सेवा, कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ, पटवार संघ सहित विभिन्न संगठन एक दिवस का वेतन शहीद परिवार को प्रदान करेंगे।