पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के बच्चों को एलन देगा फ्री कोचिंग

0
397

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के बच्चों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग देने की घोषणा की गई है। इस संबंध में शनिवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक को प्रस्ताव भेजा गया है। इससे पूर्व शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए हर कक्षा में दो मिनट का मौन रखा गया।

संस्था के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहूति देने वाले, जीवन दांव पर लगाने वाले वीर सपूतों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट नमन करते हैं। सैनिकों के इस शौर्य, समर्पण और संघर्ष के प्रति कृतज्ञता रखते हुए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट इस आतंकी हमले में शहीद समस्त सैनिकों के बच्चों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (आईआईटी, जेईई मेन, एडवांस्ड, नीट व एम्स आदि) की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग देने की जिम्मेदारी लेना चाहते हैं।

शहीद हेमराज के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगा एलन
माहेश्वरी ने बताया कि शहीद सैनिकों के बच्चे एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के देशभर में स्थित किसी भी सेंटर पर अपनी सुविधानुसार कोचिंग ले सकेंगे। इसके साथ ही हमले में शहीद हुए कोटा के सांगोद क्षेत्र के जवान हेमराज मीणा के बच्चों की शिक्षा की सम्पूर्ण खर्च उठाने उठाने की जिम्मेदारी भी एलन लेगा। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक राजीवरॉय भटनागर को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से शनिवार को इस बारे में प्रस्ताव भिजवाया गया है।

उल्लेखनीय है कि एलन द्वारा सत्र 2018-19 से देश की आन-बान-शान के लिए सेवारत सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए शौर्य छात्रवृत्ति प्रारंभ की गई थी। इस छात्रवृत्ति के तहत इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की कोचिंग करने में शहीद सैनिकों के बच्चों को 90 प्रतिशत तक रियायत मिल रही है। इसके अलावा सेना के सभी अंगों एवं अर्द्धसैनिक बलों में सेवारत व सेवानिवृत्त सैनिकों के बच्चों को भी इस योजना के तहत रियायत दी जा रही है।