गुर्जर आरक्षण आंदोलन समाप्त, किरोड़ी सिंह बैंसला ने की घोषणा

0
170

सवाई माधोपुर। गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने गुर्जर आंदोलन समाप्ती की घोषणा कर दी है। इसी के साथ ही आठ दिनों से लगातार जारी गुर्जर आंदोलन आज नवें दिन शनिवार को समाप्त हो गया है। गुर्जर नेता बैंसला ने कहा कि सरकार ने हमारी सभी मांगे मान ली है। मंत्री विश्ववेंद्र सिंह ने सरकार का ड्राफ्ट हमें सौंपा है।

विश्वेन्द्र सिंह के अलावा नीरज के पवन, आईजी भूपेंद्र साहू, जिला कलक्टर डॉ. एसपी सिंह भी ट्रैक पर पहुंचे। बैंसला के आंदोलन समाप्ती की घोषणा के साथ ही आंदोलनकारी रेलवे ट्रैक से टेंट हटाने जुट गए और ट्रैक के आसपास रखा अपना सामान हटाने लग गए। इससे पहले कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा था कि देश नाजुक दौर से गुजर रहा है। ऐसे माहौल में रेलवे ट्रैक रोकना कोई मायने नहीं रखता। बैंसला ने कहा कि हमारी सरकार से सहमति बन चुकी है।

इससे पहले प्रदेश में गुर्जर आरक्षण आंदोलन शुक्रवार को आठवें दिन भी जारी रहा। हालांकि सरकार की ओर से दिनभर आंदोलन खत्म कराने के लिए प्रयास चलते रहे। इसे लेकर दोपहर ढाई बजे से शाम सात बजे तक गुर्जर प्रतिनिधियों एवं सरकार के बीच वार्ता चली, लेकिन वार्ता के बाद गुर्जर प्रतिनिधि ट्रैक पर ही आंदोलन के बारे में फैसला लेने की बात कहकर चल दिए।

देररात तक गुर्जरों की ओर से आंदोलन खत्म करने पर कोई निर्णय नहीं किया गया। गुर्जर समाज के लोग ट्रैक पर ही बैंसला के फैसले का इंतजार करते नजर आए। सरकार ने सुबह से दोपहर तक गुर्जरों से वार्ता के प्रयास किए। आखिर दोपहर को बात बनी। जब वार्ता के लिए आइएएस नीरज के पवन मकसूदनपूरा रेलवे ट्रैक पर पहुंचे और वार्ता का न्योता दिया।