कैसे बनाया दुनिया का पहला डबल फोल्डेबल स्मार्टफोन, Xiaomi ने बताया

0
179

नई दिल्ली।चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi जल्द ही दुनिया का पहला डबल फोल्डिंग स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है। अब कंपनी ने इसके लिए एक ऑफिशल स्टेटमेंट भी जारी किया है, जिसमें इसके डिजाइन, मैकनिजम से लेकर इसको बनाने के लिए की गई साझेदारी तक का जिक्र किया गया है।

LetGoDigital ने इस नए फोन के कुछ शानदार 3D रेंडर्स भी शेयर किए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस नए फोन के नाम के लिए इन दो ऑप्शन्स- Xiaomi Dual Flex और Xiaomi MIX Flex पर विचार कर रही है। फिलहाल इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि आखिर इसके लिए कौन सा नाम फाइनल किया गया है।

कंपनी ने अपने ऑफिशल स्टेटमेंट में कहा, ‘डबल फोल्डिंग स्मार्टफोन शाओमी का लेटेस्ट इनोवेशन है। फोन की फ्लेक्सिबल फोल्डेबल स्क्रीन इसकी कई खूबियों में से एक है, जिसे शाओमी ने अपने सप्लाई चेन पार्टनर के साथ मिलकर तैयार किया है। स्क्रीन को छोड़कर, इसके डिजाइन, फोल्डिंग मैकेनिजम और MIUI अडैप्शन अमेरिका द्वारा तैयार किया गया है।

शाओमी दुनिया की पहली ऐसी कंपनी है जो डबल फोल्डिंग स्मार्टफोन पेश कर रही है। कंपनी ने एक साथ 3 टेक्निकल चैलेंज- डबल फोल्ड, सिंगल फोल्ड और टैबलट को एक डिवाइस में लाकर खड़ा किया है। कंपनी ने काफी रिसर्च के बाद इसे तैयार किया है।’

वैसे देखने में यह स्टैंडर्ड साइज का स्मार्टफोन लगता है। साथ ही फोन का इंटरफेस भी उसी तरह अजस्ट हो जाता है। पिछले महीने कंपनी इस फोन का एक विडियो भी शेयर किया गया, जिसमें शाओमी के प्रेज़िडेंट बिन लिन इस फोन को इस्तेमाल करते दिख रहे थे। इस विडियो में दिखाया गया है कि शाओमी का यह फोल्डेबल फोन दो बार मुड़ जाता है, यानी यह दुनिया का पहला डबल-फोल्डिंग फोन होगा।

कंपनी के सीनियर वाइस प्रेज़िडेंट वांग जियांग ने यह विडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘हमारे प्रेज़िडेंट और को-फाउंडर बिन लिन की ओर से मैं शाओमी के इस स्पेशल स्मार्टफोन का विडियो शेयर करते हुए एक्साइटेड हूं। यह दुनिया का पहला डबल फोल्डिंग फोन है। यह कूल है, है न?’ विडियो में बिन लिन एक फोन इस्तेमाल करते दिख रहे हैं, जो फैबलेट के साइज का है।