कोटा विश्वविद्यालय के छात्रों को मिलेगा यूके में इवेंट मैनेजमेंट कोर्सेज का मौका

0
318

कोटा। यूनाइटेड किंगडम के साथ ही इंडिया में सबसे ज्यादा इवेंट्स होते हैं। इसी कारण यहां के छात्रों के पास इस क्षेत्र में काम का अवसर अधिक है। यूके के इकोनॉमी का बड़ा हिस्सा इवेंट्स पर निर्भर है। भारत में स्कोप अधिक है, लेकिन संस्थान व कोर्सेज काफी कम है। यह बात एशिया पेसेफिक इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट के प्रेसीडेंट प्रो. डेविड हिंड ने कही।

कोटा विश्वविद्यालय के स्किल डवलपमेंट सेंटर (एसडीसी) की ओर से आयोजित दो दिवसीय इंटरनेशनल सिंपोजियम में प्रो. हिंड बतौर एक्सपर्ट आए हैं, जो प्रजेंटेशन के दौरान स्टूडेंट्स से काफी प्रभावित हुए। उन्होंने छात्रों को एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूके आकर कोर्सेज का ऑफर तक दे डाला। इससे पहले एसडीसी के कॉ-ऑर्डिनेटर डॉ. अनुकृति शर्मा ने सभी स्पीकर्स का स्वागत किया।

तथा कहा कि सिंपोजियम के जरिए ट्रेडिशनल टॉपिक्स से हटकर कॅरियर बनाने का प्लेटफार्म दिया जा रहा है। क्रिएटिव काम करके अच्छा पैकेज स्टूडेंट्स हासिल कर सकते हैं। नेशनल फोटोग्राफी अवार्डी तबीना अंजुम कुरैशी ने कहा कि मीडिया भी चैलेंजिंग जॉब में से एक है।

लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. सीपी सिंह ने कहा कि कबीर का दोहा कल करे सो आज कर… इस टि‌वटर जेनरेशन पर सटीक बैठता है। अब जनरेशन एडवांस्ड हो गई है। पेशेंट पर गूगल पर ट्रीटमेंट की जानकारी लेते हैं और उसके बाद उसी तकनीक से इलाज करने की बात कहते हैं। एसडीसी मेंबर प्रज्ञा धीर ने धन्यवाद दिया। संचालन स्टूडेंट शुभम शर्मा व शिवानी शर्मा ने किया।

आज भी होंगे सेशन :एसडीसी कॉ-ऑर्डिनेटर डॉ. अनुकृति ने बताया कि आज भी सेशन होंगे और इसके बाद समापन होगा। सिंपोजियम समापन में सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। अलग अलग प्रोफेशन में स्कोप के बारे में बताया जाएगा। दूसरे दिन भी प्रो. हिंड स्टूडेंट्स के बीच होंगे और सवालों का जवाब देंगे।

इवेंट मैनेजमेंट में एजुकेटेड प्रोफेशनल की जरूरत
प्रो. हिंड ने कहा कि आज इवेंट मैनेजमेंट में एजुकेटेड लोगों की जरूरत है। कोई भी इवेंट आयोजित करने के लिए काफी स्किल की जरूरत है। खासकर कम्यूनिकेशन स्किल्स की। भारत में हर साल ढेरों इवेंट होते हैं। ऐसे में यहां के स्टूडेंट्स इस फिल्ड में बेहतर कॅरियर बना सकते हैं।