आ रहा है अब ‘पहना जा सकने वाला’ स्मार्टफोन, जानिए खूबियां

0
248

नई दिल्ली। चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड न्यूबिया ने कंफर्म किया है कि बार्सिलोना में होने वाले अगले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2019 में वह एक फ्लैक्सिबल स्मार्टफोन लॉन्च के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज करवा सकता है। nubia-α (Alpha) नाम के इस डिवाइस को सबसे पहले बर्लिन में हुए IFA 2018 में शोकेस किया गया था। हालांकि तब कंपनी ने केवल इसका डमी प्रोटोटाइप पेश किया था और यह वर्किंग नहीं था। ऐसा लगता है कंपनी अब इसे ग्लोबली लॉन्च की तैयारी कर चुकी है।

Nubia-α (Alpha) का एक यूनीक सेलिंग पॉइंट यह भी है कि इस डिवाइस को कलाई पर पहना जा सकता है। यह लार्ज कर्व्ड डिस्प्ले वाली डिवाइस है जो कंपनी की पहली फ्लेक्सिबल डिस्प्ले टेक्नॉलजी फ्लेक्स यूज करती है। डिवाइस में फ्रंट कैमरा भी है और उसके साथ ही माइक्रोफोन भी दिया गया है। साथ ही इसमें दोनों ओर बटन्स दिए गए हैं। डिवाइस में पीछे की ओर चार्जिंग पिन्स और हार्ट रेट सेंसर दिया गया है।

इस वियरेबल डिवाइस में एक मेटल स्टैप भी है, जो ब्लैक और गोल्डन कलर ऑप्शंस में आता है। हालांकि कंपनी ने इसके प्राइस, स्पेसिफिकेशंस या अवेलेबलिटी से जुड़े डीटेल्स अभी शेयर नहीं किए हैं। MWC 2019 में सैमसंग भी अपना फोल्डेबल डिवाइस शोकेस करने वाला है। हुवावे भी इसी रेस में शामिल है और अब न्यूबिया का नाम इस लिस्ट में जुड़ गया है। शाओमी भी साल के आखिरी महीनों में फोल्डेबल डिवाइस ला सकता है।

ऐसा नहीं है फोल्डेबल और वियरेबल स्मार्टफोन लाने की यह पहली कोशिश है। इससे पहले 2018 में कंपनी ने अपना ZTE Axom M डिवाइस पेश किया था, जिसमें दो डिस्प्ले और बीच में एक हिंज था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूबिया भी एक डुअल स्क्रीन फोन पर काम कर रहा है। हाल ही में स्मार्टफोन के बैक साइड भी कलर्ड स्क्रीन वाला एक फोन विडियो में दिखा था। माना जा रहा है, यह Nubia Z18 का अपग्रेड है और Nubia Z18S हो सकता है।