फोटो ओपन करते ही हैक हो सकता है ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन, जानिए क्यों

0
157

नई दिल्ली। पर्सनल डेटा की चोरी के लिए हैकर्स जहां कई तरह की आसान तरकीबें आजमा रहे हैं, वहीं इनके अटैक से बचना अब मुश्किल होता जा रहा है। एक छोटी सी भूल और आप अपनी लोकेशन जैसा महत्वपूर्ण डेटा किसी हैकर को सौंप देंगे। गूगल ने एक नए तरह का बग रिपोर्ट किया है जो हैकर्स की मदद कर सकता है। इसके अटैक के लिए हैकर केवल एक फोटो यूजर को भेजता है, जिसे ओपन करते ही यूजर हैकिंग का शिकार हो जाता है। यह फोटो पीएनजी फॉर्मेट में होती है।

अगर अगली बार आपको किसी क्यूट से पेट की फोटो या फनी मीम भी किसी अनजान नंबर या मेल से मिले तो उसे ओपन न करें। खास फाइल .PNG फॉर्मेट का फोटो डिवाइस में ओपन करने के साथ ही डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा नहीं है कि इस फॉर्मेट के हर फोटो के साथ ऐसा है और यह फॉर्मेट अनसेफ है, लेकिन एक तरीका है जिससे हैकर्स इस फॉर्मेट के फोटोज को इनफेक्ट कर हैकिंग ट्रिक की तरह यूज कर रहे हैं। ऐंड्रॉयड 7.0 से 9.0 वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर इसका असर पड़ेगा।

गूगल ने इस बग के बारे में अपने लेटेस्ट ऐंड्रॉयड सिक्यॉरिटी पैच में अलर्ट जारी किया है और बताया है कि यह फ्रेमवर्क के लिए खतरनाक रूप से नुकसानदेह है। अगर यह आपके डिवाइस तक पहुंच जाए तो हैकर आपकी लोकेशन जान सकता है। साथ ही रिमोट ऐक्सेस की मदद से होस्ट डिवाइस को कंट्रोल भी कर सकता है। ऐसी तस्वीरें वॉट्सऐप की मदद से यूजर की लोकेशन जानने के लिए यूज की जा सकती हैं। ये बिल्कुल सामान्य तस्वीरों जैसी हैं और इन्हें अलग से पहचाना भी नहीं जा सकता।

सामान्य रूप से ऐसी तस्वीर वॉट्सऐप या एसएमएस से आप तक आ सकती है। ऐसे में आप फोटो या किसी लिंक को ओपन करते हैं और अक्सर देखने के बाद डिलीट भी कर देते हैं। एक बार फोटो पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ फनी सा दिखाई देगा, लेकिन बैक ऐंड पर आपका फोन इनफेक्ट हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। बिना कोई भनक लगे आपकी लोकेशन किसी और के पास पहुंच चुकी होगी और कोई इसका गलत फायदा उठा सकेगा।

हैकर पीएनजी फॉर्मेट वाली तस्वीरों में मास्क्ड लिंक अटैच कर देते हैं जो एक नजर में गूगल लिंक जैसे ही लगते हैं। ये लिंक एक आईपी लॉग्ड सर्वर को इंफॉर्मेशन भेज देते हैं। ऐसे में किसी भी फोटो या लिंक को ओपन करने से पहले पक्का कर लें कि यह किसी दोस्त या जानने वाले की ओर से भेजी गई है। अनजान नंबर से कोई फोटो या लिंक मिले तो उसे ओपन करने से बचने में ही समझदारी है।