इलेक्ट्रिक कारों की रेस में बढ़ रहा Tata Tigor EV का ‘पावर’

0
433

नई दिल्ली। सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल पर लगातार जोर दे रही है। Tata Motors इस मौके का फायदा उठाने में पीछे नहीं रहना चाहती। कंपनी लगातार अपनी Tigor EV को बढ़ावा दे रही है। शुरुआत में टिगोर ईवी सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (EESL) को सप्लाई की गई। अब Tata Tigor EV कुछ और कंपनियों को सप्लाई की जा रही है।

टाटा मोटर्स ने दिसंबर में Zoomcar के साथ साझेदारी की। इसके तहत जूमकार इस साल देश के 20 शहरों में 500 टिगोर ईवी चलाएगी। अब कंपनी ने कैपजेमिनी को टिगोर ईवी सप्लाई करने की घोषणा की है। इसके तहत कैपजेमिनी के बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई कैम्पस में इलेक्ट्रिक टिगोर दौड़ती नजर आएंगी।

टाटा टिगोर ईवी की पब्लिक लॉन्चिंग अभी नहीं हुई है। इसे इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक टिगोर का लुक इसके रेग्युलर वर्जन की तरह ही है, लेकिन इसमें EV बैज दिया गया है। इसे 10 लाख रुपये की कीमत में बाजार में उतारे जाने की संभावना है।

टाटा मोटर्स ने टिगोर ईवी के स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी नहीं दी है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज में यह कार 80-100 किलोमीटर तक चल सकती है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इसमें 30kW का मोटर दिया गया है, जो 216Ah 72V बैटरी से लैस है। इसे छह घंटे में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। टिगोर ईवी ऑप्शनल फास्ट चार्जिंग सिस्टम के साथ भी उपलब्ध है, जिससे यह करीब डेढ़ घंटे में चार्ज हो जाएगी।