‘कारगिल’ कोटा में लगाएगी एनिमल न्यूट्रिशन सप्लीमेंट प्लांट

0
597

कोटा। अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी ‘कारगिल’ कोटा में 140 करोड़ की लागत से ग्रीन फील्ड प्रीमिक्स प्लांट लगाएगी। यह अत्याधुनिक प्लांट ताथेड़ में बनाया जाएगा। इनमें एनिमल न्यूट्रिशन प्रोडक्ट्स और सप्लीमेंट बनेंगे। यह जानकारी भारत में कंपनी के एनिमल न्यूट्रिशन बिजनेस के प्रबंध निदेशक इमरे हावासी, प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग सुबोध अग्रवाल यह रीको के एमडी गौरव गोयल ने दी।

गोयल ने बताया कि खाद्य एवं कृषि उत्पादन में वैश्विक विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी कारगिल अब राज्य के विकास में भागीदार बनेगी। इस संयंत्र के निर्माण के लिए कोटा का चयन किया गया। क्योंकि यहां व्यवसाय के लिए अच्छा वातावरण और गुणवत्तापूर्ण कच्चे माल की उपलब्धता है। इसके अलावा आवश्यक प्रतिभा और मजबूत ग्राहक आधार है।

गोयल ने बताया कि यह अत्याधुनिक संयंत्र कोटा जिले के ताथेड़ गांव में 15 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इसकी हर महीने उत्पादन क्षमता 7500 टन होगी, जिसमें राजस्थान के अलावा उत्तर भारत और विदेशी बाजारों के ग्राहकों की एनिमल न्यूट्रिशन प्रोडक्ट्स और सप्लीमेंट की जरूरत पूरी होगी।

कारगिल के इस प्रस्तावित निवेश से कोटा एवं उसके आस-पास उद्योग, किसान और समुदायों के विकास में सहयोग मिलेगा। इससे पशु पालन व्यवसाय को मदद मिलेगी, और अगले तीन से पांच वर्षों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर क्षेत्र में 150 से अधिक रोजगार निर्मित होंगे।

कारगिल इंडिया के प्रेसिडेंट सिमॉन जॉर्ज ने कहा-यह निवेश नवंबर 2017 में भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के साथ किए गए एक समझौते का हिस्सा है। इस समझौते में कारगिल को 240 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करना था।