फिल्म ‘जोधा अकबर’ के ऐक्टर सैयद बद्र उल हसन का निधन

0
250

बॉलीवुड ऐक्टर और पप्पू पॉलिएस्टर के नाम से मशहूर सैयद बद्र उल हसन का निधन हो गया है। रॉयल फैमिली से रिश्ता रखने वाले सैयद बद्र उल हसन ने यूं तो फिल्म और टीवी में कई रोल किए लेकिन आज भी लोग उन्हें नंदी भगवान के रूप में याद करते हैं। ओम नम: शिवाय सीरियल में नंदी के किरदार को जीवंत बनाने वाले पप्पू पॉलिएस्टर ने मंगलवार की दोपहर इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

नवाबी खानदान से था ताल्लुक
लखनऊ के गोलागंज और नक्खास की गलियों में पले-बढ़े सैयद बदरुल हसन खान बहादुर उर्फ पप्पू पॉलिएस्टर का ताल्लुक नवाब अमजद अली शाह की चौथी पीढ़ी से था। यही वजह थी कि जब उन्होंने फिल्मी दुनिया में जाने का फैसला किया तो पूरा खानदान खफा हो गया था।

इसके बावजूद पप्पू पॉलिस्टर ने दिल की सुनी और 150 किलो वजन के साथ उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपनी पहचान बनाई। टीपू सुल्तान में मैसूर के महाराजा के रूप में उनको बहुत सराहा गया था। ‘जोधा-अकबर’, ‘फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी’, ‘मन’, ‘तेरे मेरे सपने’ जैसी फिल्मों के अलावा कई विज्ञापनों व सीरियल्स में भी काम किया है।

मुंबई में होंगे सुपुर्द-ए-खाक
बेटे के साथ अकेली रह गईं पत्नी तबस्सुम कहती हैं कि पांच दिन से वह अंधेरी के अस्पताल में भर्ती थे। हार्ट अटैक आया और तबीयत बिगड़ती ही गई। सोमवार रात को उन्होंने मुझसे चंद बातें कीं क्योंकि उसके बाद वह वेंटिलेटर पर चले गए थे। वह मुझसे पूछ रहे थे कि यह वेंटिलेटर कब हटेगा, मुझे परेशानी हो रही है। मंगलवार को जैसे ही डॉक्टर ने वेंटिलेटर से उन्हें हटाने की कोशिश की उनकी सांसे रुक गईं। मुंबई में ही उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।