ऐपल की स्मार्टवॉच ने बचाई जान, फॉल डिटेक्शन फीचर का कमाल

0
201

नई दिल्ली। ऐपल की स्मार्टवॉच 4 ने एक और व्यक्ति की जान बचाई है। ऐपल की वॉच 4 की वजह से 67 साल के एक व्यक्ति को वक्त पर हॉस्पिटल पहुंचाया गया है और उसकी जान बच गई। यह मामला नॉर्वे का है। नॉर्वे की वेबसाइट NRK की रिपोर्ट के मुताबिक, 67 साल के टोराल्व ओस्टवैंग को पुलिस ने उनके बाथरूम में बेहोश पाया। उनके चेहरे पर खून भी लगा हुआ था। पुलिस ने बताया है कि शायद टोराल्व आधी रात को बाथरूम गए होंगे और वहां चक्कर आने के कारण वह बेहोश होकर गिर गए।

गिरने के 1 मिनट बाद स्मार्टवॉच ने भेजी लोकेशन
टोराल्व ने ऐपल की लेटेस्ट स्मार्टवॉच 4 पहन रखी थी। वॉच 4 के फाल डिटेक्शन फीचर के कारण उनके बाथरूम में बेहोश होने के 1 मिनट बाद तुरंत इमरजेंसी अथॉरिटीज को उनकी लोकेशन के बारे में अलर्ट किया गया। लोकेशन में पहुंचकर पुलिस ने टोराल्व को तुरंत हॉस्पिटल पहुंचाया। बाथरूम में गिरने के कारण टोराल्व के चेहरे में तीन फ्रैक्चर हुए हैं। हालांकि, उनकी जान बच गई है। टोराल्व का कहना है कि ऐपल की स्मार्टवॉच के कारण ही उनकी जान बची है।

यूजर्स को भेजा जाता है अलर्ट
ऐपल वॉच 4 में 65 साल से ऊपर के यूजर्स के लिए फॉल डिटेक्शन फीचर को ऑटोमैटिक तरीके से ऑन कर दिया जाता है। यह फीचर गिरने की स्थिति में यूजर को तुरंत अलर्ट भेजता है। यूजर इस अलर्ट को डिसमिस (अगर गिरने की वजह से उसे ज्यादा चोट नहीं आई है) भी कर सकता है या अलर्ट का इस्तेमाल इमरजेंसी सर्विसेज को कॉल करने में किया जा सकता है।

नोटिफिकेशन भेजने के 60 सेकंड के भीतर ऐपल वॉच 4 को अगर कोई हरकत समझ नहीं आती है तो वह ऑटोमैटिक तरीके से इमरजेंसी सर्विसेज को कॉल करती है और मेसेज के साथ गिरने वाले व्यक्ति की लोकेशन भी भेजती है। ऐपल वॉच 4 में यह फीचर सभी रीजन में उपलब्ध हो गया है।