WhatsApp पर आया फेस ID, अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट

0
728

नई दिल्ली।लंबे इंतजार के बाद आखिरकार WhatsApp का वह फीचर लॉन्च कर दिया गया, जिसका यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था। हम बात कर रहे हैं बायॉमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर की, जिसके जरिए अब iOS यूजर्स Face ID या Touch ID का इस्तेमाल कर अपनी पर्सनल चैट को लॉक कर सकेंगे। इसका प्रोसेस बिल्कुल वैसा ही होगा, जैसे फिलहाल स्मार्टफोन को अनलॉक करने का होता है।

कैसे करता है काम
वॉट्सऐप का बायॉमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर पहले बीटा वर्जन पर उपलब्ध था, लेकिन अब यह सभी iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। यह अपडेट वॉट्सऐप के 2.19.20. वर्जन पर उपलब्ध है। बता दें कि लेटेस्ट आईफोन या आईपैड यूजर्स फेसआई ऑथेंटिकेशन सिस्टम के जरिए इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं आईफोन के पुराने मॉडल इस्तेमाल करने वाले यूजर्स टच आईडी फीचर के जरिए इस ऑथेंटिकेशन फीचर को एनेबल कर सकेंगे।

कैसे करें ऑप्शन को एनेबल
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने आईफोन या आईपैड पर वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करें। इसके बाद ऐप ओपन करें और Settings > Account > Privacy में जाएं। यहां पर आपको ‘स्क्रीन लॉक’ का ऑप्शन नजर आएगा, इसे एनेबल करें। इस फीचर को एनेबल करने के बाद वॉट्सऐप यूजर्स अपने कॉन्वरसेशन को फेस आईडी या फिर टच आईडी के जरिए ही अनलॉक कर पाएंगे।

मान लीजिए कभी अगर वॉट्सऐप आपके ऑथेंटिकेशन को डिटेक्ट न कर पाएं, तो आप पासकोड के जरिए भी अपनी चैट को अनलॉक कर सकेंगे। खास बात यह है कि आपके फिंगरप्रिंट/फेशियल डेटा वॉट्सऐप के सर्वर पर स्टोर नहीं किए जाएंगे। यानी यह पूरी तरह तरह सुरक्षित होगा। ध्यान देने वाली यह है कि इस फीचर के जरिए आपका कोई सिंगल चैट नहीं, बल्कि पूरा मेसेजिंग ऐप लॉक होगा।

ऐंड्रॉयड यूजर्स को कब मिलेगा यह फीचर
फिलहाल वॉट्सऐप पर बायॉमेट्रिक सिक्यॉरिटी वाला यह खास फीचर सिर्फ iOS के लिए पेश किया गया है। हाल ही में इसे ऐंड्रॉयड पर वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में भी देखा गया था। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि कब तक इसे सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। लेकिन इसके बीटा वर्जन पर नजर आने के बाद इतना तो कन्फर्म है कि जल्द ही इसे ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी जारी किया जाएगा।