29 कैमरा ऐप मोबाइल से चुरा रहे आपकी फोटो, तुरंत करें डिलीट

0
218

नई दिल्ली। कुछ ऐप Google Play Store में जगह बनाकर आपके मोबाइल में सेंधमारी कर रहे हैं। Trend Micro की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, 2 दर्जन से ज्यादा ब्यूरी कैमरा ऐप्स यूजर्स को पॉर्नोग्राफिक कंटेंट भेजते हैं और यूजर्स की फोटो कलेक्ट करने के लिए फिशिंग वेबसाइट्स पर ले जाते हैं।

ये ऐप यूजर्स के मोबाइल में अटैक करने के लिए रिमोट ऐड कॉन्फिगरेशन सर्वर तक पहुंच बनाने में सक्षम हैं। इनमें से कई ब्यूटी कैमरा ऐप्स को लाख बार से ज्यादा डाउनलोड किया गया है और इन ऐप ने यूजर्स की फोटोज में सेंधमारी भी की है।

मोबाइल के बैकग्राउंड में सेंधमारी का काम करते हैं ये ऐप: Trend Micro ने कुल 29 ब्यूटी कैमरा ऐप्स की पहचान की है, जो कि भारत समेत दुनिया भर के ऐंड्रॉयड यूजर्स को प्रभावित कर रहे हैं। ये ऐप किसी भी दूसरे एडिटिंग प्रोग्राम की तरह दिखते हैं, जो कि सेल्फी को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किए जाते हैं।

लेकिन, ये ऐप मोबाइल के बैकग्राउंड में सेंधमारी का काम करते हैं। Trend Micro की लिस्ट में Pro Camera Beauty, Cartoon Art Photo, Beauty Camera, Selfie Camera Pro और Horizon Beauty Camera जैसे ऐप शामिल हैं।

कैसे चुराते हैं आपकी फोटो
इन 29 ऐप्स में कुछ फोटो फिल्टर ऐप भी शामिल हैं। ये ऐप यूजर्स की फोटोज को और बेहतर करने के लिए उसे अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हालांकि, जब यूजर फोटो अपलोड कर देता है तो उसे इमेज लौटाने की बजाय ये ऐप फेक अपडेट देते हैं और सर्वर पर अपलोड की गई इमेज को चुरा लेते हैं। इन 29 ऐप्स में से 11 के डाउनलोड 100,000 से ज्यादा हैं। वहीं, तीन ऐप्स के डाउनलोड 10 लाख से भी अधिक हैं।

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए ये ऐप
इन ऐप्स की संदेहास्पद गतिविधियां सामने आने के बाद Google ने इन्हें Play Store से हटा दिया है। अगर आपने भी मोबाइल में इन ब्यूटी कैमरा ऐप्स को डाउनलोड कर रखा है तो तुरंत डिलीट कर दीजिए।