उमंग ऐप, मिस्ड कॉल और SMS से जानें अपना EPF बैलेंस

0
243

नई दिल्ली । ईपीएफ या कर्मचारी भविष्य निधि में व्यक्ति के वेतन का एक हिस्सा योगदान के रूप में जमा होता है। EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) EPF योगदान की निगरानी करने वाली नोडल एजेंसी है, जिसे कर्मचारियों और नियोक्ता के बीच समान रूप से साझा किया जाता है। एक EPFO ग्राहक EPFO की आधिकारिक वेबसाइट या UMANG ऐप के माध्यम से अपने पीएफ (भविष्य निधि) की बैलेंस की जांच कर सकता है। इसके अलावा बैलेंस की जानकारी मिस्ड कॉल और एसएमएस से भी मिल सकती है।

EPFO की वेबसाइट से कैसे चेक करें अपना बैलेंस

  • ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉगऑन करें और ई-पासबुक पर क्लिक करें।
  • ई-पासबुक पर क्लिक करने के बाद, आप एक पेज, passbook.epfindia.gov.in पर जाएंगे, जहां आपको अपना यूजर नेम (यूएएन या यूनिवर्सल अकाउंट नंबर), पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  • डिटेल डालने के बाद आपको एक पेज दिखेगा जहां आपको मेंबर आईडी का चयन करना होगा।
  • मेंबर आईडी का चयन करने के बाद आप ई-पासबुक देख सकते हैं और अपना ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं।

SMS मैसेज के जरिए कैसे पता करें
टेक्स्ट मैसेज के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजें। इसके लिए मेंबर को “EPFOHO UAN” लिखना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है – अंग्रेजी हिंदी, पंजाबी, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु और बंगाली। उदाहरण के लिए, तमिल में एसएमएस के जरिए प्राप्त करने के लिए, इसे “EPFOHO UAN TAM” के रूप में 77382999999 पर भेजना होगा।

मिस्ड कॉल के जरिए ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें
ईपीएफओ मेंबर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, मोबाइल नंबर को यूएएन के साथ यूनिफाइड पोर्टल पर एक्टिव होना चाहिए।