स्मार्टफोन में तुरंत कर लें ये सेटिंग, बढ़ेगी स्पीड और बचेगी बैटरी

0
93

नई दिल्ली।आज के दौर में ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। यूजर्स अलग-अलग सुविधाओं के लिए नए-नए ऐप इंस्टॉल करते रहते हैं। ऐसे में फोन की स्पीड से लेकर बैटरी तक पर असर पड़ता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि आपके फोन में एक ऐसा छिपा हुआ फीचर भी है, जो फोन की स्पीड बढ़ाने से लेकर बैटरी बचाने तक में काम आता है। Developer Options नामक इस फीचर के बारे में हम आपको बता रहे हैं –

डिवेलपर ऑप्शंस ऐंड्रॉयड मोबाइल के लिए ऐप बनाने और उसे मोबाइल पर टेस्ट करने वालों के काम आता है। लेकिन इसमें कुछ ऐसे भी ऑप्शन होते हैं जिन्हें यूज करके यूजर्स मोबाइल की परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं। यह ऑप्शन छिपा हुआ होता है और इसे मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर चालू किया जाता है।

ऐसे करें इस फीचर को शुरू

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाएं।
  • अब About Phone पर टैप करें।
  • About Phone में अंदर जाने के बाद आपको Build Number या MIUI Version या Version लिखा मिलेगा। यदि ऐसा कोई ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा है तो जिस ऑप्शन में Tap 7 times to enter developer mode लिखा दिखाई दे, उस पर 7 बार टैप करें।
  • 7 बार टैप करने के बाद आपके स्मार्टफोन में Developer Options शुरू हो जाएगा।
  • अब वापस मोबाइल की होम स्क्रीन पर आ जाएं और फिर से Settings में जाएं।
  • यहां आपको Developer Options लिखा दिखेगा जिसे {} से भी दर्शाया जाता है।
  • अगर यह ऑप्शन यहां दिखाई न दे, तो आप फोन की Settings के अंदर Additional Settings में जाएं। यहां आपको Developer Options जरूर दिखेगा।

ये हैं डिवेलपर ऑप्शन्स के फायदे

USB Debugging: इसका प्रयोग मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए होता है। अगर फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने में कोई परेशानी आए तो USB Debugging के विकल्प को ऑन करें। इसके बाद फोन आसानी से कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाता है। इसके बाद आप आसानी से कंप्यूटर से कोई भी फाइल मोबाइल में और मोबाइल से कंप्यूटर में ट्रांसफर कर सकते हैं।

वाई-फाई के साथ मोबाइल डाटा को भी चालू रखना: अगर आपके फोन में वाई-फाई शुरू करते ही, मोबाइल डाटा अपने आप ऑफ हो जाता है तो यह फीचर अपके काम का है। ऐसे में जब आप वाई-फाई एरिया से बाहर आते हैं तो हर बार आपको मोबाइल डाटा ऑन करना पड़ता है। Developer Options के माध्यम से आप मोबाइल डाटा को हमेशा ऑन रख सकते हैं और वाई-फाई एरिया से बाहर आने पर भी आपका इंटरनेट चालू रहेगा।

बैकग्राउंड में भी बंद रहेगी ऐप की ऐक्टिविटी: कई ऐप ऐसे होते हैं जो बंद करने के बाद भी बैकग्राउंड में ऐक्टिव रहते हैं। ऐसे में वे ऐप मोबाइल की बैटरी खाते रहते हैं। इससे बचने के लिए Developer Options में Don’t Keep Activities का विकल्प आपको मिलेगा। इसे ऑन करने पर बंद किए हुए ऐप के बैकग्राउंड में चल रही सारी ऐक्टिविटी बंद हो जाती है।

चार्जिंग के समय भी ऑन रहेगी स्क्रीन: फोन को चार्जिंग पर लगाने के कुछ देर बाद उसकी स्क्रीन ऑफ हो जाती है। अगर आप इसे ऑन रखना चाहते हैं तो Developer Options में Stay Awake सेटिंग को ऑन कर सकते हैं। इसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन चार्जिंग के समय हमेशा ऑन रहेगी। हालांकि अब कुछ कंपनियां Developer Options से Stay Awake के विकल्प हो हटा भी रही हैं।

मोबाइल और ऐप या विंडो खोलने की स्पीड बढ़ाना: अगर आपका फोन स्लो चलता है या किसी विंडो या ऐप को खुलने में समय लगता है तो इसका समाधान भी Developer Options में है। इस समस्या को ठीक करने के लिए Developer Options में मौजूद Window Animation Scale पर टैप करें। आपका फोन यदि स्लो है और यहां दिख रहा है कि आपका Animation Scale 1x पर है तो आप उसे .5x पर कर दें और अगर Animation Scale .5x पर है तो उसे जीरो पर कर दें। इससे आपके फोन की विंडो खुलने की स्पीड बढ़ जाएगी।

कम RAM पर चला सकते हैं हेवी गेम: अगर आपके फोन में RAM कम है और आप हेवी ग्राफिक्स वाले गेम चलाते हैं तो ऐसे में आपका फोन काफी स्लो काम करता है। ऐसे में अगर आप Developer Options में दिए गए विकल्प Forcedly या Force Enable 4x MSAA को शुरू कर देते हैं तो फोन पर गेम खेलने की स्पीड 4 गुना बढ़ सकती है यानी फोन तेजी से काम करने लगता है।