मौद्रिक समीक्षा, तिमाही परिणामों से तय होगी बाजार की दिशा

0
213

नयी दिल्ली।भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों, कंपनियों के तिमाही परिणाम तथा वैश्विक रुख से इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। उन्होंने कहा कि बाजार में अंतरिम बजट घोषणाओं पर भी प्रतिक्रिया देखने को मिल सकती है।

एस्सेल म्यूचुअल फंड के मुख्य निवेश अधिकारी विरल बेरावाला ने कहा, ‘‘आगामी सप्ताह रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक, कंपनियों के नतीजे तथा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के प्रवाह से बाजार की धारणा तय होगी।’’ एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रमुख (संस्थागत अनुसंधान), अर्थशास्त्री एवं रणनीतिकार धनंजय सिन्हा ने कहा, ‘‘बजट प्रस्तावों से कंपनियों की आय बढ़ सकती है।

विशेष रूप से यह बजट उपभोग बढ़ाने वाला है। इसमें कृषि-ग्रामीण क्षेत्र को प्रोत्साहन दिया गया है।’’ प्रिंसिपल म्यूचुल फंड के प्रमुख (निश्चित आय) बेक्सी कुरियाकोस ने कहा कि अब सभी की निगाह सात फरवरी की मौद्रिक समीक्षा बैठक पर है।’’ उन्होंने कहा कि इस सप्ताह सेवा क्षेत्र के आंकड़े भी आएंगे जो कारोबारी धारणा पर असर डालेंगे।

इस सप्ताह कोल इंडिया, आईडीबीआई, भेल, गेल, पंजाब नेशनल बैंक, सिप्ला और ल्यूपिन के तिमाही नतीजे आने हैं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी धीरज रेली ने कहा, ‘‘अगले कुछ दिन के दौरान बाजार बजट पर प्रतिक्रिया देगा और उसी के हिसाब से अपनी दिशा लेगा।’’ बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 443.89 अंक चढ़कर 36,469.43 अंक पर पहुंच गया।