चंदा, दीपक कोचर और वेणुगोपाल के खिलाफ ईडी ने दर्ज किया केस

0
307

नई दिल्ली । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, वीडियोकॉन समूह के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत आपराधिक मामला दर्ज कराया है। यह कार्रवाई वीडियोकॉन समूह को आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 1875 करोड़ का लोन मंजूर करने में कथित अनियमितता और भ्रष्टाचार के आरोप में की गई है।

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि सीबीआई द्वारा पिछले महीने दर्ज शिकायत के आधार पर ईडी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत इंफोर्समेंट केस इंफारमेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज कराई थी।

ईडी की ईसीआईआर पुलिस की एफआईआर के बराबर होती है। उन्होंने बताया कि यदि एजेंसी को लोन डील में गड़बड़ी मिली तो वह इस मामले की जांच करेगी। संभावना जताई जा रही है कि ईडी जल्द ही ईसीआईआर में आरोपी बनाए गए लोगों को समन जारी करेगी।

सीबीआई द्वारा आरोपी बनाए गए लोगों के नाम ही ईडी मामले में भी हैं। सीबीआई ने चंदा कोचर, दीपक कोचर, वेणुगोपाल धूत के अलावा वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड को आरोपी बनाया है। इसके अलावा धूत की कंपनी सुप्रीम एनर्जी और दीपक कोचर की न्यूपॉवर रिन्यूएब्लस का भी नाम शामिल है।