बिना WhatsApp खोले भी अपने मेसेज भेज सकते हैं, जानिए कैसे

0
133

नई दिल्ली। WhatsApp का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। हम सभी फोटो, मेसेज और डॉक्यूमेंट भेजने के लिए WhatsApp यूज कर रहे हैं। WhatsApp भी यूजर्स की सहूलियत के लिए नए-नए फीचर ला रहा है। इस बीच हम आपके लिए लाए हैं एक खास ट्रिक, जिसमें आपको मेसेज भेजने के लिए अपना WhatsApp खोलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

इस ट्रिक से मेसेज भेजने के लिए आपके स्मार्टफोन में Google Assistant होना जरूरी है, जो कि आजकल सारे ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में है। यानी, यह ट्रिक Android स्मार्टफोन पर काम करेगी। बिना WhatsApp खोले वॉट्सऐप मेसेज भेजने के लिए आपको सबसे पहले फोन के निचले हिस्से में दिए गए बीच वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो Google Assistant खुल जाएगा। अब आपको Google Assistant से वॉट्सऐप मेसेज भेजने के लिए कहना होगा। गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा कि आप किसे मेसेज भेजना चाहते हैं, आपको उसका नाम बताना होगा।

अपने कॉन्टैक्ट को भेज सकेंगे मेसेज
जैसे ही आप नाम बताएंगे तो आपकी मोबाइल स्क्रीन पर उनका कॉन्टैक्ट आ जाएगा। अब Google Assistant आपसे पूछेगा कि आप क्या मेसेज भेजना चाहते हैं। आप जो मेसेज भेजना चाहें, उसे बोल दें। जैसे ही आप बोलेंगे तो वह मेसेज टाइप हो जाएगा। गूगल असिस्टेंट अब आपसे पूछेगा कि आप इस मेसेज को ही भेजना चाहते हैं या उसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं।

अगर आपके मेसेज में कोई बदलाव नहीं है तो उसे भेजने के लिए बोल दें। अगर मेसेज में कोई चेंज है तो बोलकर उसे बदल लें। ऐसे में आपका मेसेज बिना WhatsApp खोले आपके कॉन्टैक्ट तक पहुंच जाएगा। अगर आप अंग्रेजी में Google Assistant से बात करते हैं तो यह ट्रिक बेहद कारगर है। हिंदी में बात करने में इस ट्रिक में थोड़ी परेशानी आती है, क्योंकि गूगल असिस्टेंट कई बार आपकी भाषा समझ नहीं पाता है।

ऐसे भेजना है आपको मेसेज
सबसे पहले गूगल असिस्टेंट खोलें। रेड कलर के गोले में गूगल असिस्टेंट के बटन को मार्क किया गया है। अब आप गूगल असिस्टेंट पर WhatsApp मेसेज भेजें, यह बोलें।

इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर कुछ ऐसी इमेज आएगी, जिसमें आपको यह बोलना है कि आप किसे मेसेज भेजना चाहते हैं।


इसके बाद आपके कॉन्टैक्ट डीटेल्स का नाम और नंबर आ जाएगा, जिसे आप मेसेज भेजना चाहते हैं।


अब आप जो मेसेज भेजना चाहते हैं, उसे बोलें। गूगल असिस्टेंट मेसेज भेजने से पहले आपसे कन्फर्म करेगा कि आप यही मेसेज भेजना चाहते हैं या इसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं। अगर कोई चेंज नहीं है तो गूगल असिस्टेंट को मेसेज भेजने के लिए बोलिए।

इस तरह आप बिना WhatsApp खोले अपने कॉन्टैक्ट डीटेल्स में शामिल लोगों को मेसेज भेज सकते हैं।