टाटा जल्द लॉन्च करेगी 45X कॉन्सेप्ट प्रीमियम हैचबैक, जानिए खूबियां

0
246

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने साल की शुरुआत में Harrier SUV लॉन्च की थी। अब कंपनी ने कंफर्म किया है कि टाटा जल्द ही अपनी 45X कॉन्सेप्ट प्रीमियम हैचबैक लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसे ऑटो एक्स्पो 2018 में पेश किया था। जानकारी के मुताबिक कंपनी जून या जुलाई तक इस कार को लॉन्च कर देगी।

डिजाइन :45 एक्स की डिज़ाइन की बात करें तो इसका इंटीरियर में नया डिज़ाइन होने की उम्मीद है। हालांकि, टाटा ने ऑटो एक्सपो के दौरान मीडिया के सामने कार को अंदर से नहीं दिखाया गया था। नेक्सॉन के फ्लोटिंग डैशबोर्ड डिज़ाइन के अलावा, 45एक्स में एक इनफोटेनमेंट कंसोल दिया जाएगा।

स्पेसिफिकेशंस :मैकेनिकल्स की बात करें तो 45एक्स प्रीमियम हैचबैक में टियागो की भरपूर झलक मिलती है लेकिन यह ज़्यादा ताकतवर और टॉर्क़ आउटपुट के साथ आती है। कार के पेट्रोल और डीज़ल मॉडल में मैनुअल गियरबॉक्स होंगे। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के बारे में अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, नई 45एक्स प्रीमियम हैचबैक में यह गियरबॉक्स देने की संभावना बहुत ज़्यादा है क्योंकि आई20 और बलेनो दोनों में ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए हैं।

45एक्स हैचबैक को भारत न्यू वीइकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनवीएसएपी) इंजिनियरिंग के तहत बनाया जाएगा। और जरूरत पड़ने पर इसे इलेक्ट्रिक कार के तौर पर भी पेश किया जाएगा। अभी, टाटा को इस कार को भारत स्टेज 6 (बीएस6) की शर्तों के हिसाब से तैयार करना है।

कीमत की बात करें तो, 45एक्स कीमत के लिहाज़ से एक प्रतिस्पर्धात्मक कार साबित होगी। और इसकी कीमत बलेनो और एलीट आई20 से कम हो सकती है। और हो सकता है कि टाटा 5 लाख रुपए से कम वाले सेगमेंट में कार को पेश कर सबको चौंका दे। कुछ ऐसा ही कंपनी ने टाटा टियागो और नेक्सॉन की कीमत के साथ किया था।