बॉलिवुड के लिए बड़ा ऐलान, फिल्मों की शूटिंग के लिए मिलेगा सिंगल विंडो क्लीयरेंस

0
271

नई दिल्ली । अपने बजट स्‍पीच में पीयूष गोयल ने भारतीय फिल्म निर्माताओं को बड़ी छूट दी है। उन्‍होंने कहा है कि अब फिल्मों की शूटिंग के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस मिलेगा, जैसा विदेशी फिल्मों को मिलता रहा है। फिल्म इंडस्ट्री की एक और समस्या पाइरेसी पर पीयूष गोयल ने कहा कि पाइरेसी से निपटने के लिए वर्तमान सिनेमैटॉग्रफी ऐक्ट में ऐंटी-कैमकॉर्डिंग प्रोविजंस लाएंगे।

पिछले महीने बॉलिवुड से रणवीर सिंह, करण जौहर, वरुण धवन, आलिया भट्ट, भूमि पेडनेकर, रणबीर कपूर, आयुष्मान खुराना, रोहित शेट्टी, एकता कपूर, अनिल कपूर, राजकुमार राव, सिद्धार्त मलहोता सहित कई और लोगों ने दिल्ली में पी एम मोदी से मुलाकात की थी। खबर थी कि इस मुलाकात में मनोरंजन जगत से जुड़े कई मुद्दों पर बात हुई । शायद इस मुलाकात का ही नतीजा है कि आज यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री पियूष गोयल द्वारा अंतरिम बजट 2019 को लेकर एक स्पीच में कुछ ऐसी बातें कही हैं, जो बॉलिवुड को बड़ी राहत देती हैं।

बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने अपनी स्पीच के दौरान फिल्म उरी का जिक्र किया। तो एनडीए के कई सांसदों ने ‘हाउज द जोश’ के डायलॉग को जोश के साथ दोहराया। आज के बजट से फिल्म इंडस्‍ट्री को बड़ी उम्‍मीद थी। इसके साथ ही उन्होंने एक दूसरी अहम बात भी कही कि अब सिनेमा हॉल में लगने वाले 12 फीसदी जीएसटी को सरकार कम करने के बारे में विचार कर रही है, लेकिन इसे अमल में लाने का यह फैसला जीएसटी कांउसिंल द्वारा ही तय किया जाएगा।

बता दें, प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान फिल्म जगत के निर्माता-निर्देशकों और सभी कलाकारों ने भारत के मनोरंजन उद्योग के लिए जीएसटी की दरें कम और एक समान रखने की मांग की थी और मुंबई को मनोरंजन की आर्थिक राजधानी के रूप में विकसित करने और सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया।