नई पेंशन स्कीम का ऐलान, हर महीने 100 रु. जमा करने पर 3000 रु. पेंशन

0
102

नई दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में कहा कि मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमरतोड़ दी है। उन्होंने बजट भाषण में बैंकों की वित्तीय स्थिति मजबूत करने के लिए 2.6 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने की बात कही। साथ ही किसानों को छह हजार रुपए सालाना इनकम सपोर्ट देने की बात कही।

पीयूष गोयल ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रतिमाह 3000 रुपए पेंशन दी जाएगी। सरकार प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन नाम की पेंशन योजना लॉन्च करेगी। बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करके उन्हें बजट का ब्योरा दिया।

बजट में नौकरियों पर भी फोकस रह सकता है। हाल ही में जारी हुए डाटा के मुताबिक देश में बेरोजगारी 45 साल के चरम पर है। ऐसे में सरकार के लिए यह बड़ा मुद्दा है। चुनावों को देखते हुए सरकार इस पर ध्यान दे सकती है। साथ ही माना जा रहा है कि मोदी सरकार बजट में यूनिवर्सल बेसिक इनकम का ऐलान कर सकती है।

हाल ही में राजस्थान सरकार ने इसे लागू किया है। इसके अलावा इनकम टैक्स में छूट की लिमिट को भी बढ़ाया जा सकता है। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र की एनडीए सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट होगा। पिछले सप्ताह ही रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अंतरिम प्रभार भी दिया गया है। इससे पहले वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने पांच बजट पेश किए हैं।