टीवी चैनल की नई टैरिफ व्यवस्था लागू, अभी भी नहीं चुना कई ने

0
297

नई दिल्ली। टीवी चैनल दर्शकों के लिए ट्राई की नई टैरिफ व्यवस्था आज यानी एक फरवरी से लागू हो गई है। इसके तहत ग्राहकों को चैनल चुनने और सिर्फ चयनित चैनलों के ही मासिक शुल्क की व्यवस्था है। टेलीकॉम और टीवी चैनलों के लिए रेगुलेटर ट्राई ने कहा है कि सभी सेवाप्रदाता शुक्रवार से शुल्क की नई व्यवस्था लागू करने के लिए तैयार हैं।

ट्राई ने सभी ऑपरेटरों को निर्देश है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके ग्राहक बिना किसी परेशानी के नई शुल्क व्यवस्था में आ जाएं। हालांकि अभी तक केबल सेवा के 62 फीसद ग्राहकों ने नई व्यवस्था को चुना है जबकि डीटीएच के 30 फीसद ग्राहकों ने ही इसका चयन किया है।

ट्राई के अधिकारियों का कहना है कि डीटीएच के मामले में इस तरह की तकनीकी व्यवस्था है कि ग्राहक की सेवाएं उनके पिछले प्रीपेड पैक की अवधि पूरी होने तक चालू रहेंगी। ट्राई के सचिव एसके गुप्ता ने कहा कि केबल ऑपरेटरों ने आश्वस्त किया है कि वे भी ग्राहकों को परेशानी से बचाने के लिए कुछ चैनल उपलब्ध कराएंगे।

हम नई व्यवस्था में चैनल चुनने के लिए ग्राहकों को प्रेरित कर रहा हैं। प्रगति की समीक्षा के लिए ब्रॉडकास्टरों, डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफार्म ऑपरेटरों और अन्य जुड़ी कंपनियों के साथ गुरुवार को बैठक के बाद ट्राई ने कहा कि सभी ऑपरेटरों ने नई व्यवस्था के लिए तैयारियां पूरी होने की पुष्टि की है। नई व्यवस्था में ग्राहकों को अलग-अलग चैनल चुनने की आजादी होगी। हालांकि वे चाहें तो ब्रॉडकास्टरों के पैक भी ले सकेंगे।